बुधवार, 8 अगस्त 2012

लीजिए फेसबुक पर आज से अनिवार्य हुआ टाईमलाईन


लीजिए फेसबुक पर आज से अनिवार्य हुआ टाईमलाईन

(एकता श्रीवास्तव)

न्यूयार्क (साई)। फेसबुक पर भले ही आपको टाइमलाइन पसंद न हो, लेकिन अब आपको इसे झेलना ही होगा। जल्द ही 100 मिलियन यूजर्स के मार्क को टच करने की ओर बढ़ रहा फेसबुक अपनी मनमर्जी पर अड़ा हुआ है। जी हां, बहुत कम यूजर्स को पता है कि 8 अगस्त से फेसबुक ने अपने सभी यूजर्स के लिए टाइमलाइन को कम्पल्सरी कर दिया है। यानी कि आपको भले ही टाइमलाइन पसंद न हो, लेकिन अब यह आपके फेसबुक पेज पर जरूर नजर आएगा। आपके पास कोई दूसरा ऑप्शन नहीं है। अब यह ऑप्शनल नहीं रह गया।
टाइमलाइन की लॉन्चिंग के बाद से ही फेसबुक ने यूजर्स के बीच इसे खूब प्रमोट किया, लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद यह उतनी पॉप्युलैरिटी हासिल नहीं कर पाया। खुद फेसबुक पर ही आई हेट टाइमलाइनऔर इस जैसे तमाम पेज लाइक करने वालों की संख्या लाखों में है। इसके अलावा और दूसरी सोशल साइट्स पर भी लोग फेसबुक के मनमाने फैसले का विरोध कर रहे हैं।
टाइमलाइन को कम्पल्सरी करने के फैसले को लेकर अभी भी यूजर्स में कम नाराजगी नहीं है। टेकजंकी ने ट्वीट किया है, ‘फेसबुक आखिर कब तक अपनी मनमानी करता रहेगा। पहले उसने हमारी पर्सनल ईमेल का यूआरएल चेंज कर दिया था और अब टाइमलाइन कम्पल्सरी कर दिया है।
बेशक, ऐसे यूजर्स की भी कमी नहीं है, जो इस फैसले से खफा होकर फेसबुक से ही पीछा छुड़ाने की सोच रहे हैं। लेडीटैक ने लिखा है, ‘फेसबुक ने टाइमलाइन कम्पल्सरी कर दिया, लेकिन उन्हें कोई यह बताए कि उनकी लिमिट यहीं तक है। वे यूजर्स के लिए फेसबुक कम्पल्सरी नहीं कर सकते। मैंने फेसबुक ही छोड़ने का फैसला कर लिया है।

कोई टिप्पणी नहीं: