बुधवार, 8 अगस्त 2012

बीएसएनएल तथा एमटीएनएल का खराब मोबाइल नेटवर्क पर बोले देवडा

बीएसएनएल तथा एमटीएनएल का खराब मोबाइल नेटवर्क पर बोले देवडा 

नई दिल्‍ली (साई)। संचार एंव सूचना प्रौद्योगिकी राज्‍य मंत्री श्री मिलिंद देवरा ने लोकसभा में एक प्रश्‍न के लिखित उत्‍तर में बताया कि भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) तथा महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) के ग्राहकों को कभी-कभी सेवा की गुणवत्‍ता से संबंधित समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। तथापि, बीएसएनएल एवं एमटीएनएल सामान्‍यत: दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण द्वारा निर्धारित सेवा की गुणवत्‍ता संबंधी बेंचमार्कों का अनुपालन कर रहे हैं तथा विभिन्‍न राज्‍यों में अपर्याप्‍त मोबाइल नेटवर्क तथा असंतोषजनक दूरसंचार सेवा की वजह से बीएसएनएल एवं एमटीएनएल के बेसिक और मोबाइल टेलीफोन के अधिकांश ग्राहक प्राइवेट कंपनियों के टेलीफोन कनेक्‍शन नहीं ले रहें हैं। मोबाइल टेलीफोन के मामले में जून 2012 तथा बीएसएनएल के सिर्फ 0 6 प्रतिशत ग्राहकों ने दूसरी कंपनियों की सेवाओं को अपनाया था, एमटीएनएल के संदर्भ में यह आंकड़ा 1.79 प्रतिशत है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण तिमाही निष्‍पादन निगरानी रिपोर्टो के माध्‍यम से विभिन्‍न दूरसंचार सेवाओं की सेवा की गुणवत्‍ता की निगरानी करता रहा है। मोबाइल कवरेज के लिए निर्धारित पैरामीटर की तुलना में किये गये निष्‍पादन का आंकलन ड्राइव टेस्‍ट के माध्‍यम से किया जाता है। दिल्‍ली एवं मुंबई में एमटीएनएल नेटवर्क तथा चुनिंदा शहरों में बीएसएनएल नेटवर्क का ड्राइव टेस्‍ट प्रचालक के सहयोग से ट्राई द्वारा नियुक्‍त स्‍वतंत्र एजेंसी द्वारा किया गया ताकि मार्च, 2012 को समाप्‍त हुई तिमाही के दौरान सेवा की गुणवत्‍ता की जांच तथा आंकलन किया जाए सके। इन रिपोर्टो से यह पता चलता है कि यद्यपि इनमें से अधिकांश स्‍थानों में सेवा का कवरेज सौ प्रतिशत नहीं है तथापि बीएसएनएल एवं एमटीएनएल का सेवा निष्‍पादन अन्‍य सेवा प्रदाताओं द्वारा करायी जा रही सेवा के अनुरूप ही है।

ट्राई सेवा प्रदाताओं द्वारा सेवा की गुणवत्‍ता को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्‍न प्रयास कर रहा है। इनमें से कुछ प्रयास निम्‍नलिखित है -

• ट्राई सेवा की गुणवत्‍ता हेतु निर्धारित विभिन्‍न पैरामीटरों के बेंचमार्कों के आधार पर सेवा प्रदाताओं के निष्‍पादन की निगरानी तिमाही एवं मासिक निष्‍पादन निगरानी रिपोर्टो के माध्‍यम से करता रहा है। इसके अलावा, अंतर्संयोजन संकुलन बिंदु की निगरानी भी मासिक आधार पर की जा रही है।

• ट्राई सेवा की गुणवत्‍ता संबंधी बेंचमार्कों में होने वाल कमियों को दूर करने के लिए सेवा प्रदाताओं के साथ अनुवर्ती कार्रवाई करता रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: