बुधवार, 8 अगस्त 2012

बिहार में गर्भाशय घोटाला!


बिहार में गर्भाशय घोटाला!

(प्रतिभा सिंह)

पटना (साई)। जी हां, बिहार में आजकल सुशासन है और यही कारण है कि यहां पुरुषों के शरीर से भी गर्भाशय निकाल दिया जाता है। चौंकने की जरूरत नहीं है, क्योंकि बिहार में ऐसा हुआ है। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत बड़ी संख्या में नसबंदी किये जाने की रिपोर्ट आयी है।
सबसे दिलचस्प यह है कि पुरुषों की नसबंदी के दौरान उनके शरीर से गर्भाशय निकाले जाने की बात कही गयी है। वैशाली जिले महुआ प्रखंड के निवासी जुगेश्वर राम भी उनलोगों में शामिल हैं, जिनके शरीर से गर्भाशय निकाला गया है। जब अपना बिहार ने इनसे इस संबंध में पूछा तो उन्होंने कहा कि वे कभी भी स्वास्थ्य केंद्र गये ही नहीं तो फ़िर नसबंदी का सवाल ही नहीं उठता।
उधर अरबों रुपए के इस अजीबोगरीब घोटाले के मामले में विपक्ष ने कल राज्य सरकार को जमकर घेरा। विपक्षी सदस्यों ने इस मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की। ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जरिए राजद नेताओं ने कहा कि एनआरएचएम के तहत केंद्र सरकार द्वारा दिये गये अकूत राशि को हजम करने के लिए इस घोटाले को अंजाम दिया गया है।
विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी ने राजद सदस्य अख्तारूल इमाम द्वारा लाये गये प्रस्ताव को खारिज करते हुए कहा कि यह प्रस्ताव नियमों के प्रतिकुल लाया गया। इस पर विपक्षी सदस्य हंगामा करने लगे। बहरहाल, बिहार में घोटालों की श्रृंखला में एक और घोटाले का नाम जूट गया है। यह देखना दिलचस्प होगा कि अबतक हुए 19 बड़े घोटालों का आरोप झेल रही सुशासन सरकार गर्भाशय घोटाले के दाग को कैसे धोती है?

कोई टिप्पणी नहीं: