बुधवार, 8 अगस्त 2012

कर्फ्यू के साए से नहीं उबर पाया असम


कर्फ्यू के साए से नहीं उबर पाया असम

(पुरबालिका हजारिका)

गुवहाटी (साई)। असम में हिंसाग्रस्त कोकराझार और धुबरी जिलों में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू जारी है। सरकारी सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि कोकराझार, चिरांग और धुबरी जिलों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। संवेदनशील क्षेत्रों में सेना मार्च कर रही है। राज्य में जारी हिंसा में अब तक ७३ लोगों की जान जा चुकी है।
राज्य के मुख्यमंत्री तरूण गोगोई ने केन्द्र से आग्रह किया है कि हाल की हिंसा के सभी मामले सीबीआई को सौंपने की अनुमति दी जाए। मुख्यमंत्री तरूण गोगोई के करीबी सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि सीएम ने हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में सभी गैर कानूनी हथियार जब्त करने के निर्देश दिये हैं।
सूत्रों ने बताया कि प्रदेश के राजस्व विभाग के मंत्री के नेतृत्व में मंत्रियों के एक समूह ने कल धुबरी जिले में राहत और पुर्नवास कार्याे का जायजा लिया। मंत्रियों के समूह ने संबंधित विभागों को राहत और पुर्नवास कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया है। अब तक एक लाख ६५ हजार लोग राहत शिविरों से अपने-अपने घर लौट आए हैं।
इस बीच असम पुलिस ने हिंसा फैलाने वाले १७० लोगों को गिरफ्तार करने के साथ ही तीन सौ नौ मामले भी दर्ज किए हैं। हिंसाग्रस्त जिलों में शांति बहाली के लिए एक सौ चार सुरक्षा चौकियों में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।
वहीं दूसरी ओर, निचले असम के जिलों में हिंसा की ताजा घटना होने की खबरें हैं। सरकार पहले ही इन दंगों की सीबीआई से जांच की बात कह चुकी है। मुख्य मंत्री ने बिगड़े हालात के लिए अंदरूनी और बाहरी दोनों तरह की ताकतों को जिम्मेदार बताया है।
आईजी (कानून व्यवस्था) एल. आर. विश्नोई ने बताया कि, हिंसा से सबसे ज्यादा प्रभावित कोकराझार जिले में सोमवार रात तीन लोगों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। घटना रानीबुली गांव की है जहां कुछ लोगों ने इन पर फायरिंग कर दी थी। घायलों को गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा पड़ोसी चिरांग जिले में भी मंगलवार को एक शख्स की लाश मिली है। इन तीन व्यक्तियों के मारे जाने पर हत्या के विरोध में लगभग 500 लोगों के एक समूह ने बेलटोली में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 31 को बंद कर दिया।
कोकराझार में फिर से बेमियादी कर्फ्यू लगा दिया गया है। चिरांग में 24 घंटों का कर्फ्यू जारी है। कोकराझार, चिरांग और धुबरी जिलों में सुबह के समय सेना का फ्लैग मार्च चल रहा है। इसी बीच मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने प्रेस को जानकारी देते हुए कहा, मैंने राज्य में हुई हिंसा की जांच सीबीआई से करने की सिफारिश की है। अब इस मामले में अंतिम फैसला केंद्र को लेना है। प्रेस के सवाल पर गोगोई ने कहा, राज्य की बिगड़ी दशा के लिए आंतरिक और बाहरी ताकतें जिम्मेदार हैं। इस बारे में और ज्यादा ब्यौरा दिए बिना मुख्यमंत्री ने कहा कि सीबीआई जांच में यह सब साफ हो जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: