बुधवार, 8 अगस्त 2012

मुख्यमंत्री पेयजल योजना में मिलेगी हर घर में नल कनेक्शन लगाने की सुविधा

मुख्यमंत्री पेयजल योजना में मिलेगी हर घर में नल कनेक्शन लगाने की सुविधा

(संतोष पारदसानी) 

भोपाल ( साई) । मुख्यमंत्री पेयजल योजना में अब प्रदेश के ग्रामों में घर-घर नल कनेक्शन लगाने की सुविधा दी जायेगी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के ग्रामों को 24 घंटे बिजली मिलेगी। हर गॉव सड़क से जुड़ेगा। प्रत्येक निवास के घर में स्वच्छ शौचालय बनाया जायेगा। इसके साथ आदर्श ग्राम की परिकल्पना तभी साकार होगी जब प्रत्येक ग्रामवासी के घर में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था होगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की त्रैमासिक समीक्षा कर रहे थे। बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन और मुख्य सचिव श्री आर.परशुराम भी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिये कि पेयजल योजनाएँ आगामी 30 वर्ष की आबादी के मान से बनायी जायं। उन्होंने पेयजल गुणवत्ता के लिये चिन्हित सभी ग्रामों में निर्धारित समय-सीमा के भीतर गुणवत्ता ठीक करने की कार्रवाई के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि घोषणाओं का क्रियान्वयन भी समय-सीमा के भीतर हो। घोषणा के तत्काल बाद विभागीय दायित्व सुनिश्चित कर संबंधित विभाग को कार्य की जिम्मेदारी सौंपी जाय।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पुनः निर्देश दिये कि निर्माण विभाग भ्रष्टाचार मुक्त तंत्र विकसित करने के लिये विलंब रोकें। कार्य का ई मेजरमेंट करवायें तथा समय पर ई-पेमेंट हो।
बैठक में बताया गया कि प्रदेश में चल रही नल-जल योजनाओं और शत-प्रतिशत हेण्डपम्प की जानकारी वेबसाइट बनाकर नेट से जोड़ी गयी है। इससे प्रतिदिन की अद्यतन स्थिति ज्ञात रहती है। प्रदेश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में समूह नल-जल प्रदाय योजनाओं एवं मल-जल निकास तथा उपचार योजनाओं के क्रियान्वयन, संचालन, संधारण तथा समन्वय के लिये मध्यप्रदेश जल निगम का गठन किया गया है। प्रथम चरण में 675 करोड़ रूपये लागत की सतही स्त्रोत आधारित 27 समूह योजनाएँ चिन्हित कर प्राक्कलन तैयार किया गया है। योजनाओं के उत्कृष्ट प्रबंधन का अध्ययन करने के लिये विभागीय अधिकारियों के दल देश के अन्य राज्यों के दौरे पर भेजे गये हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान का बैठक में कहना था कि शुद्ध पेयजल जीवन की मूलभूत आवश्यकता है और इसकी उपलब्धता को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाय।

कोई टिप्पणी नहीं: