गुरुवार, 27 सितंबर 2012

पुलिया ने दी बच्चों को राह


पुलिया ने दी बच्चों को राह

(एन.के.श्रीवास्तव)

राजनांदगांव (साई)। छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के विकासखंड मोहला के नक्सल प्रभावित ग्राम भोजटोला के समीप बहने वाला नाला अब स्कूली बच्चों और ग्रामीणों का रास्ता नहीं रोकेगा। छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के विकासखंड मोहला के नक्सल प्रभावित ग्राम भोजटोला के समीप बहने वाला नाला अब स्कूली बच्चों और ग्रामीणों का रास्ता नहीं रोकेगा।
बारिश के मौसम में होने वाली समस्या को देखते हुए राज्य शासन ने इस नाले में समन्वित कार्य योजना मद से करीब 20 लाख रूपए की लागत से 35 मीटर लंबी पुलिया का निर्माण कराया गया है। उल्लेखनीय है कि नक्सल प्रभावित ग्राम भोजटोला विकासखंड मुख्यालय मोहला से लगभग 12 किमी की दूरी पर है। गांव के समीप बहने वाला यह नाला बारिश के दिनों में आवागमन में रूकावट उत्पन्न करता था।
पुलिया के बनने से मोहला से भोजटोला तक बारहमासी आवागमन की सुविधा ग्रामीणों को मिलने लगी है। अब ग्राम नेतामटोला, कुंजामटोला, तेलीटोला, कोडेवरा, उरवाही, बम्हनी, नाडेकल, गल्लेटोला सहित आसपास के ग्रामीणों को मोहला और भोजटोला आने-जाने में दिक्कत नहीं होगी। भोजटोला नाले पर स्वीकृत पुलिया का निर्माण मात्र तीन माह की अवधि में पूरा कराया गया है। इस पुलिया को डब्ल्यूबीएम सड़क से जोड़ने का काम भी जारी है। इसके अलावा भोजटोला गांव के समीप बहने वाली शिवनाथ नदी पर सेतुनिगम द्वारा उच्च स्तरीय पुल भी निर्माणाधीन है।

कोई टिप्पणी नहीं: