गुरुवार, 27 सितंबर 2012

राकांपा में गतिरोध बरकरार

राकांपा में गतिरोध बरकरार

(प्रतुल बनर्जी)

कोलकता (साई)। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि उनकी पार्टी के मंत्री महाराष्ट्र सरकार में बने रहेंगे। उन्होंने कहा कि अजीत पवार का उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना उनका व्यक्तिगत निर्णय है। कल शाम कोलकाता में पत्रकारों से बातचीत में श्री पवार ने कहा कि एन सी पी देश में अस्थिरता नहीं चाहती इसलिए वह महाराष्ट्र और केंद्र की यूपीए सरकार को अपना समर्थन जारी रखेगी।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार और महाराष्ट्र सरकार को समर्थन देने के मुद्दे पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में कोई दो राय नहीं है। हम केंद्र और महाराष्ट्र सरकार को अपना समर्थन जारी रखेंगे। श्री शरद पवार ने कहा कि पार्टी विधायक दल ने अपनी बैठक में श्री अजीत पवार से उपमुख्यमंत्री पद छोड़ने के फैसले पर पुनर्विचार करने को कहा है। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टीे श्री अजीत पवार के साथ है।
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की बैठक हुई। इसमें उप-मुख्यमंत्री से अपने फैसले पर दोबारा विचार करने का अनुरोध किया गया। बैठक में इस प्रस्ताव को भी सर्वसम्मति से पारित किया गया कि इस बारे में सभी निर्णय पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लेंगे और उनका फैसला अंतिम होगा।
उधर, मुंबई से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया ब्यूरो से निधि गुप्ता ने खबर दी है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने राजनीतिक हालात पर चर्चा के लिये आज कांग्रेस विधायकों की बैठक बुलाई है। उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने १९९९ से २००९ के बीच सिंचाई मंत्री रहते करोड़ों रूपये की कथित अनियमितताओं के आरोपों के बाद कल इस्तीफा दे दिया था। इस बीच, कल एन सी पी कार्यकताओं ने बड़ी संख्या में विधान भवन के बाहर प्रदर्शन किया और अजीत पवार के इस्तीफे की वापसी की मांग की। एन सी पी विधायक दल ने भी श्री अजीत पवार से अपना इस्तीफा वापस लेने का एक प्रस्ताव पारित किया है।
इस मसले पर दिल्ली से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के ब्यूरो से विपिन सिंह राजपूत ने बताया कि कांग्रेस ने महाराष्ट्र में नेतृत्व परिवर्तन की संभावना से इंकार किया है। कल नई दिल्ली में संवादादाताओं से पार्टी प्रवक्ता राशिद अल्वी ने कहा कि महाराष्ट्र का मौजूदा संकट गठबंधन की सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का अंदरूनी मामला है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को बदलने का कोई सवाल नहीं है और इस मामले पर हम कोई टिप्पणी नहीं दे रहे हैं। हमारा महाराष्ट्र का कांग्रेस पार्टी और वहां के मुख्यमंत्री, वो सारी सिच्युएशन उनकी नजर में है उसको ओब्जर्व कर रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: