गुरुवार, 27 सितंबर 2012

बाघ एक्सप्रेस बस से टकरायी, नौ छात्रों की मौत


बाघ एक्सप्रेस बस से टकरायी, नौ छात्रों की मौत

(प्रतिभा सिंह)

पटना (साई)। सीवान के सराय ओपी क्षेत्र में चाप ढाले के पास बिना फाटकवाली क्रासिंग पर बुधवार को हावड़ा से काठगोदाम जा रही बाघ एक्सप्रेस से मार्वल इंजीनियरिंग कॉलेज की बस टकरा गयी. इससे नौ की मौत हो गयी, जबकि 30 से अधिक घायल हो गये. हालांकि, प्रशासन ने सात के ही मारे जाने की पुष्टि की है. मृतकों में सात छात्र व दो छात्राएं हैं.
जिला चिकित्सालय के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि हावडा से काठगोदाम जा रही बाघ एक्सप्रेस की चपेट में डीएवी इंजीनियरिंग कालेज की एक बस के आ जाने से उसमें सवार सात लोगों की मौत हो गयी, जबकि 27 अन्य घायल हो गये. उन्होंने बताया कि गंभीर रुप से घायल सात लोगों को इलाज के लिए पीएमसीएच पटना भेज दिया गया है, जबकि 20 अन्य का इलाज सदर अस्पताल में चल रहा है. अधिकारियों ने बताया कि बस में डीएवी इंजीनियरिंग कालेज के विद्यार्थी सवार थे. सीवान जंक्शन के पास दोपहर करीब तीन बजे हुए इस हादसे में कालेज की बस ट्रेन के इंजन से टकराकर उसमें फंस गयी. हादसे के बाद ट्रेन का इंजन भी पटरी से उतर गया.
प्राप्त जानकारी के अनुसार जिलाधिकारी गोपाल मीणा और पुलिस अधीक्षक निताशा गुडिया घटनास्थल पर पहुंच गये. राष्ट्रीय आपदा कार्रवाई बल (एनडीआरएफ) की टीम बचाव कार्य के लिए हादसा स्थल पर पहुंच गयी है. घटनास्थल उत्तर पूर्व रेलवे के बनारस रेल मंडल अंतर्गत आता है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि घटना के बाद आक्रोशित विद्यार्थियों ने विरोध में बस को फूंक दिया और वहां एक मोटरसाइकिल में आग लगा दी. घटना के बाद यात्री डर से भाग गये हैं. बहरहाल, बनारस रेल मंडल के प्रवक्ता अशोक कुमार ने फोन पर बताया कि केंद्रीय रेल मंत्री सीपी जोशी ने हादसे पर गहरा दुख व्यक्त किया है. मृतक के परिजनों को पांच लाख रुपये और गंभीर रुप से घायल लोगों को एक एक लाख रुपये का मुआवजा रेलवे की ओर से दिया जाएगा.
कुमार ने बताया कि रेलवे घायलों के इलाज का भी खर्च वहन करेगा. हादसे के कारणों का पता नहीं चल पाया है. रेलवे को सात लोगों की मौत की सूचना प्राप्त हुई है, जबकि सात लोग गंभीर रुप से घायल हुए हैं. उन्होंने बताया कि हादसे के कारण छपरा गोरखपुर मार्ग पर ट्रेनों का परिचालन बाधित है. बाघ एक्सप्रेस ट्रेन फंसी हुई. ट्रेन और यात्रियों की सुरक्षा के लिए राज्य सरकार से अतिरिक्त सुरक्षा की मांग की गयी है. जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि हादसे के बाद छपरा गोरखपुर अप और डाउन ट्रेन रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन परिवर्तित कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि शहीद एक्सप्रेस अप डाउन (4676 तथा 4674), लिच्छवी एक्सप्रेस (4006) और जनसेवा एक्सप्रेस (5209) को परिवर्तित मार्ग से चलाया जा रहा है.
पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ अमिताभ प्रभाकर ने कहा कि हादसे की खबर मिलते ही रेल राज्यमंत्री के एच़ मुनियप्पा के साथ ही रेलवे बोर्ड के सदस्य केके श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी घटनास्थल के लिए रवाना हो गये. देर रात वे पटना पहुंचे और सड़क मार्ग से सीवान पहुंच गये.
ट्रेन व बस में टक्कर के बाद उपजे तनाव की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए डीआइजी सुशील एम खोपड़े को वहां भेजा गया है.  आइजी गुप्तेश्वर पांडेय अवकाश पर थे, लेकिन उन्हें वहां पहुंचने के लिए कहा गया है.   अतिरिक्त पुलिस बल भी भेजा गया है.

कोई टिप्पणी नहीं: