बुधवार, 18 अप्रैल 2012

एनआरएचएम में 14 मामले दर्ज


एनआरएचएम में 14 मामले दर्ज

(प्रियंका श्रीवास्तव)

नई दिल्ली (साई)। प्रवर्तन निदेशालय ने उत्तरप्रदेश में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन पर अमल में वित्तीय अनियमित्ताओं के आरोप में पूर्व परिवार कल्याण मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा और अन्य लोगों पर काले धन का उपयोग रोकने संबंधी कानून के तहत चौदह अलग-अलग मामले दर्ज किए हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार एजेंसी ने अपनी सूचना रिपोर्ट में उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ आई ए एस अधिकारी और स्वास्थ्य विभाग के पूर्व प्रधान सचिव प्रदीप शुक्ला सहित कई भूतपूर्व अधिकारियों और व्यक्तियों के नाम लिए हैं। एजेंसी ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से उत्तर प्रदेश सरकार को राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत आवंटित दस हजार करोड़ रूपये के उपयोग के वित्तीय रिकॉर्ड जांचने के बाद ये मामले दर्ज किए हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि सी बी आई ने अब तक दाखिल किसी भी आरोप-पत्र में बाबू सिंह कुशवाहा और विधायक रामप्रताप जायसवाल का नाम नहीं लिया है।
ज्ञातव्य है कि एनआरएचएम घोटाले में सीबीआई अब तक अलग-अलग तीन आरोप पत्र दाखिल कर चुकी है। इनमें से दो गाजियाबाद, जबकि एक अन्य लखनऊ स्थित सीबीआई विशेष अदालत में दाखिल किया गया है। इन आरोप पत्रों में १५ लोगों को शामिल किया गया है।
जिनमें राज्य के तत्कालीन स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. एस. पी. राम, राज्य लघु औद्योगिक निगम के तत्कालीन प्रर्वतन निदेशक अभय कुमार वाजपयी, जल निगम के पांच वरिष्ठ अधिकारी सार्वजनिक उपक्रम इरकोन के तत्कालीन प्रबंध निदेशक के अलावा दवाओं और उपकरणों के आपूर्तिकर्ता शामिल हैं। उधर प्रर्वतन निदेशालय ने भी आरोपियों के खिलाफ अलग से मुकदमा पंजीकृत है। मनीलाडरिंग की जांच शुरू कर दी है।

कोई टिप्पणी नहीं: