बुधवार, 18 अप्रैल 2012

तत्काल मिलेगी लेन देन की सूचना

तत्काल मिलेगी लेन देन की सूचना

नई दिल्ली (साई)। यदि आपके खाते से कोई लेन देन हुआ है तो उसकी सूचना दस सेकेंड के अंदर ही आपके मोबाइल पर आ जाएगी। दूरसंचार नियामक ट्राई ने मंगलवार को इस संबंध में टेलीकॉम कंपनियों के लिए समयसीमा संबंधी दिशानिर्देश जारी किए। इसके तहत अब बैंकिंग ट्रांजेक्शन से संबंधित मेसेज उपभोक्ताओं को लेनदेन होने के दस सेकेंड के अंदर मिल जाने चाहिए।
ट्राई की ओर से जारी मोबाइल बैंकिंग (सेवा गुणवत्ता) नियमन, 2012 में कहा गया है कि हर एक मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी बैंकों का सहयोग करते हुए तय समय के अंदर एसएमएस, यूएसएसडी या आईवीआर (इंटरएक्टिव वॉयस रेस्पंास) उपभोक्ताओं तक पहुंचाना सुनिश्चित करेगी।
बैंकों की ओर से दिया गया कोई एसएमएस, आईवीआर, डब्लूएपी 10 सेकेंड के अंदर उपभोक्ता तक पहुंच जाना चाहिए, जबकि अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंटरी सर्विस डाटा (यूएसएसडी) दो सेकेंड के अंदर उपभोक्ताओं तक पहुंच जाना चाहिए। दिशानिर्देश में यह भी साफ किया गया है कि पहली बार भेजे गए संदेश के लिए यह समय अवधि है। मोबाइल फोन के जरिए वित्तीय सेवाएं मुहैया कराने पर गठित अंतर मंत्रालय समेूह की सिफारिशों के आधार पर यह दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: