बुधवार, 18 अप्रैल 2012

लो कर लो अब घर में नमक की जांच


लो कर लो अब घर में नमक की जांच

(मणिका सोनल)

नई दिल्ली (साई)। लगातार बढ़ रही दिल, हाईपरटेंशन, उच्च रक्तचाप की बीमारियों के लिए नमक को प्रमुख कारक नमक की जांच केंद्र सरकार द्वारा घर घर जाकर करवाई जाएगी। आशा कार्यकर्ता इस काम को अंजाम देंगे। इसके लिए उन्हें सरकार की ओर से किट के साथ ही पारिश्रमिक भी मिलेगा।
मिशन स्टीयरिंग ग्रुप यानी एमएसजी ने सोमवार देर रात इस योजना पर मुहर लगा दी। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री गुलाम नबी आजाद की अध्यक्षता वाले इस ग्रुप में मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल, ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश, महिला व बाल विकास मंत्री कृष्णा तीरथ, योजना आयोग की सदस्य सैयद हमीद आदि सदस्य हैं। ग्रुप ने साधारण नमक के मुकाबले आयोडीन युक्त नमक का उपयोग नहीं बढ़ने पर चिंता जताई है। देश के मात्र 51 फीसदी घरों में आयोडीनयुक्त नमक का उपयोग हो रहा है।
गौरतलब है कि कोर्ट के आदेश पर आयोडीनयुक्त नमक को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने तत्कालीन स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. आरके श्रीवास्तव की अध्यक्षता में एक समिति बनाई थी। इसने अध्ययनों के आधार पर साधारण नमक के उपयोग पर प्रतिबंध लगाते हुए आयोडीनयुक्त नमक का उपयोग सुनिश्चित करने की सिफारिश की थी। हालांकि बाजारों में अब भी साधारण नमक की बिक्री धड़ल्ले से हो रही है।
इस योजना को फिलहाल देश के गंभीर रूप से प्रभावित 303 जिलों में लागू किया जाएगा। प्रत्येक माह आशा कार्यकर्ता हर घर में जाकर नमक की जांच करेंगे। कार्यकर्ताओं को सरकार एक किट उपलब्ध कराएगी और प्रत्येक जांच पर 25 रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। गैरआयोडीन युक्त नमक होने पर किट का रंग बदल जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: