बुधवार, 18 अप्रैल 2012

तापमान में तेजी से बढ़ोत्तरी


तापमान में तेजी से बढ़ोत्तरी

(शरद खरे)

नई दिल्ली (साई)। भगवान भास्कर अब धीरे धीरे अपने पूरे शबाब पर आते जा रहे हैं। जम्मू-कश्मीर के विभिन्न भागों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पूर्वी मध्यप्रदेश और दक्षिण-पश्चिम बंगाल तथा उत्तरी तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई, जबकि हरियाणा के कुछ भागों, उत्तरी राजस्थान और पूर्वाेत्तर राज्यों में तापमान में दो से चार डिग्री की गिरावट आई।
पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान सामान्य से दो से पांच डिग्री नीचे रहा। देश के बाकी हिस्सों में तापमान सामान्य रहा।आने वाले दिनों में पूर्वाेत्तर राज्यों, केरल, मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर वर्षा हो सकती है या गरज के साथ छीटे पड़ सकते हैं।
पोर्ट ब्लेयर से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के ब्यूरो कार्यालय से साक्षी शाह ने खबर दी है कि अगले चौबीस घंटों के मौसम के बारे में पुर्वानुमान है कि कुछ जगहों पर हल्की बंूदाबादी हो सकती है । पोर्ट ब्लेयर में आज अधिकतम तापमान तैतीस दशमलव तीन और न्यूनतम तापमान पच्चीस दशमलव दो डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया ।
जयपुर साई ब्यूरो से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश में बीते 24 घण्टों के दौरान मौसम में आये अचानक बदलाव की वजह से कई स्थानों पर तेज अंधड़ के साथ बारिश होने के समाचार मिले हैं। वहीं राजधानी जयपुर सहित पाली और दौसा में तेज हवाएं चलने के बाद बारिश हुई, जिससे रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गयी।
राजस्थान साई ब्यूरो ने खबर दी है कि जोधपुर साई संवाददाता के अनुसार जिले में कई स्थानों पर चने के आकार के ओले गिरे हैं। इस अधंड और बारिश से फसलों को भारी नुकसान पहुंचने के समाचार प्राप्त हुए हैं। भीलवाडा से साई संवाददाता ने बताया कि भीलवाड़ा में बेमौसम ओलावृष्टि बारिश और अंधड से एक हजार 924 मीट्रिक टन फसलों को नुकसान पहुंचा है तथा 3 हजार 533 हैक्टेयर क्षेत्र में सब्जियां खराब हुई हैं।
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया ब्यूरो से सोनाली ने खबर दी है कि प्रदेश में तेज हवा, अंधड़ और बूंदा-बांदी के साथ गर्मी भी अपना तेवर दिखा रही है। राजधानी में आज गर्मी और तीखी धूप से लोग परेशान रहे। सूरज के तेवर से तापमान लगभग चालीस डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है।
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के ऊपर द्रोणिका के प्रभाव से तापमान औसतन सामान्य है। किन्तु उत्तर-पश्चिमी दिशा से आ रही हवा गर्मी का एहसास करा रही है। आगामी चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के सभी संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बौछारे पड़ने की संभावना है।

कोई टिप्पणी नहीं: