मंगलवार, 3 जनवरी 2012

चुनाव के मद्देनजर प्रशासनिक कसावट तेज


चुनाव के मद्देनजर प्रशासनिक कसावट तेज

(दीपांकर श्रीवास्तव)

लखनऊ (साई)। निर्वाचन आयोग ने प्रदेष के प्रत्येक जिले में मतदाता सूचियों का प्रकाषन कर दिया। आज से ही विषेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान भी शुरू किया गया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेष सिन्हा ने लखनऊ में कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में कुल बारह करोड़ अट्ठावन लाख से अधिक मतदाता भाग ले सकेंगे। जिसमें महिलाओं की संख्या पांच करोड़ पैसठ लाख से अधिक होगी।
श्री सिन्हा ने कहा कि इस चुनाव में अट्ठारह से उन्नीस आयु वर्ग के चौबीस लाख से अधिक पुरूष मतदाता होंगे,जबकि महिला मतदाताओं की संख्या सत्रह लाख तेरह हजार होगी। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में एक करोड़़ अड़तीस लाख से अधिक नये मतदाता शामिल किये गये हैं। श्री सिन्हा ने कहा कि आचार संहिता लागू होने के बाद एक लाख से अधिक पोस्टर बैनर हटाए गये जबकि पचास हजार से अधिक वालपेंटिंग मिटायी गयी और एक सौ पचास लोगों के विरूद्ध मुकदमें दर्ज किये गये।
उन्होंने कहा कि रूपये के अवैध परिचालन को रोकने के लिए टीमे गठित की गयी हैं। श्री सिन्हा ने कहा कि ग्यारह दिनों तक चलने वाले अभियान के दौरान नये मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में शामिल किया जायेगा। अभियान के दौरान प्रकाषित मतदाता सूची में अगर कोई त्रुटि रह गयी है तो उसका सुधार भी किया जायेगा।
निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने बताया कि इस वर्ष पहली जनवरी तक अट्ठारह वर्ष की आयु पूरा करने वाला कोई भी व्यक्ति मतदाता बनने का हकदार हो गया है। मतदाता सूची में नाम शामिल करने के लिए निर्धारित प्रपत्र में फोटों और निवास प्रमाण पत्र के साथ आवेदन किया जा सकता है। जौनपुर जिले में प्रकाषित मतदाता सूची के अनुसार कुल मतदाताओं की संख्या तीस लाख तिरपन हजार से अधिक है जिसमें महिला मतदाताओं की संख्या लगभग चौदह लाख सत्रह हजार है।
कुषीनगर के सात विधानसभा क्षेत्रों के मतदाताओं की संख्या बाईस लाख अट्ठारह हजार सात सौ से अधिक है, जिनमें महिला मतदाताओं की संख्या नौ लाख बान्नवे हजार छह सौ उन्तालिस है। फैजाबाद में भी मतदाता सूची मेें नाम शामिल करने का अभियान शुरू हो गया। उधर हमीरपुर जिले में आज प्रकाषित मतदाता सूची के अनुसार गत दिनों चलाये गये अभियान के फलस्वरूप तेइस हजार नये मतदाताओं को सूची में शामिल किया गया।
उधर, अम्बेडकर नगर में आचार संहिता उल्लंघन के मामले में बहुजन समाज पार्टी, समाजवादी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस पार्टी को नोटिस जारी किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी कुॅवर विक्रम सिंह ने बताया कि बार-बार चेतावनी के बाद भी इन पार्टियों ने जगह-जगह लिखे वाल राइटिंग को नहीं हटाया है। उन्होंने कहा कि आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में कोई भी व्यक्ति कन्ट्रोल रूम में सूचना दे सकता है और इस सूचना पर तत्काल कार्यवाही की जायेगी।
फैजाबाद में जिला प्रषासन ने सभी विधान सभा क्षेत्रों से प्रत्यािषयों के बैनर पोस्टर और अन्य प्रचार सामग्री को हटा दिया है। सरकारी सूत्रों ने हमारे प्रतिनिधि को बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा चलाये गये अभियान में चार सौ अड़तालिस बैनर, तीन सौ अठ्ठान्नबे पोस्टर और तेरह सौ पैसठ पर्चियॉ हटायी गयी हैं। 
उत्तर प्रदेश में औरैया जिले में वोटरों को लुभाने के लिए धन इस्तेमाल पर चुनाव आयोग ने रोक लगा दी है।  सरकारी सूत्रों ने बताया कि आयकर विभाग के अधिकारियों द्वारा संवदेनषील इलाकों की पहचान की जा रही है। सूत्रों नेे बताया कि शराब के आवाजाही पर भी रोक लगा दी गयी है और आने जाने वाले वाहनों की सघन तलाषी ली जा रही है। 
फैजाबाद में चुनाव कार्य के लिए विभिन्न सरकारी विभागों के एक सौ पच्चीस वाहन अधिगृहीत किये गये हैं। यातायात प्रभारी ने बताया कि सभी विभागों को वाहनों से संबंधित विवरण, चालक का नाम और मोबाइल नम्बर उपलब्ध कराने के निर्देष दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि निर्धारित अवधि में विवरण न उपलब्ध कराने वाले विभागाध्यक्ष के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: