मंगलवार, 3 जनवरी 2012

तीन राज्यों में भाजपा के प्रत्याशियों का चयन पूरा


तीन राज्यों में भाजपा के प्रत्याशियों का चयन पूरा



(रश्मि कुलश्रेष्ठ)

लखनऊ (साई)। विधानसभा चुनावों के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी द्वारा सोमवार को देर रात उत्तार प्रदेश समेत उत्ताराखंड और पंजाब में विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी। बीजेपी ने देर रात उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए अपने 81 प्रत्याशियों की सूची जारी कर ही दी। उत्तराखण्ड में 70 में से 48 और पंजाब के लिए बीस उम्मीदवारों की सूची जारी की गई है।
बीजेपी ने विरोधियों को साफतौर पर यह चेता दिया कि वह प्रदेश में अपना वर्चस्व बढ़ाने के लिए विरोधी खेमे से आए किसी नेता को न नहीं कहेगी। बीजेपी की जारी लिस्ट में बीएसपी से निलंबित अवधेश कुमार शर्मा समेत कई और नाम शामिल है। अवधेश कुमार ने मीडिया के सामने सोमवार को हाईवोल्टेज ड्रामा किया था। जिसका उन्हें अब फायदा हुआ है। अवधेश कुमार 2002 में भी भाजपा से विधायक रह चुके हैं। भाजपा ने आगामी विधानसभा चुनावों के लिए सोमवार रात उत्तार प्रदेश में अपने 81 उम्मीदवारों की दूसरी सूची के साथ उत्ताराखंड में 48 और पंजाब में 20 उम्मीदवारों को अपनी सूची में शामिल किया है।
उत्तर प्रदेश के लिए जारी की गई उम्मीदवारों की सूची में छह पूर्व मंत्री, छह पूर्व विधायक, आठ महिलाएं, 14 अनुसूचित जाति और एक अल्पसंख्यक समुदाय का उम्मीदवार शामिल है। इस सूची में एक बड़ा नाम मायावती सरकार के पूर्व मंत्री ददन मिश्र का है, जो भाजपा के टिकट पर भींगा से चुनाव लड़ेंगे। इसमें बीएसपी से निलंबित अवधेश कुमार शर्मा को भी भाजपा ने अपने पाले में मिलाकर शाहजहांपुर की ददरौल सीट से टिकट दिया है। राजनीतिक हलकों में कहा जा रहा है कि कैमरे के सामने आंसू बहाने और मौके का फायदा उठाने के लिए ही बीजेपी ने यह दाव अपने विरोधी खेमे के खिलाफ किया है।
इनके अलावा समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक अरुण यादव जलालपुर से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे। वहीं उत्ताराखंड की 70 में से 48 सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की गई है। राज्य के मुख्यमंत्री बी.सी खंडूरी कोटद्वार, पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशक दोइवाला और पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख बिसन सिंह चुफाल दीदीहाट और विधानसभा अध्यक्ष हरवंश कपूर देहरादून छावनी से चुनाव लड़ेंगे।
भाजपा ने पंजाब के लिए भी अपने 20 उम्मीदवारों की सूची जारी की है। पंजाब की 117 सदस्यीय विधानसभा के लिए भाजपा 23 सीटों से उम्मीदवार उतारेगी और बाकी की सीटों पर सरकार में मुख्य घटक शिरोमणी अकाली दल के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे। सोमवार को जारी की गई सूची के उनसार पार्टी के चार वर्तमान विधायकों को टिकट नहीं मिला है। प्रकाश सिंह बादल की सरकार में मंत्री सतपाल गोसाइ को लुधियाना सेंट्रल से टिकट दिया गया है, जबकि पूर्व मंत्री मदन मोहन मित्ताल आनंदपुर साहिब से चुनाव लड़ेंगे।
वहीं बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष राजनाथ सिंह के पुत्र पंकज ने जौनपुर जेल में बंद बीएसपी सांसद धनंजय सिंह से मिलकर सियासी हलचलें बढ़ा दी है। कयास लगाए जा रहे हैं कि भाजपा उन्हें अपने खेमे में लाने के लिए उनकी पत्नी को टिकट दे सकती है। लेकिन पंकज ने इस तरह की बात से इंकार किया है। उन्होंने कहा कि वह धनंजय का हाल-चाल लेने के लिए वहां गए थे। हालांकि माना जा रहा है कि धनंजय का असर आज भी उनके क्षेत्र में है जिसका फायदा वह उन्हें अपने खेमे में जोड़कर उठाना चाहती है

कोई टिप्पणी नहीं: