मंगलवार, 3 जनवरी 2012

चुनावों में कड़ाई से होगा नियमों का पालन


चुनावों में कड़ाई से होगा नियमों का पालन

(श्रुति श्रीवास्तव)

देहरादून (साई)। आदर्ष आचार संहिता के उल्लघंन में अब सीधे एफआईआर दर्ज होगी। अल्मोड़ा के जिला निर्वाचन अधिकारी डीएस गर्ब्याल ने बताया कि अभी तक आदर्ष आचार संहिता के मामले प्रकाष में आने पर नोटिस जारी किया जा रहा था, लेकिन अब सरकारी सम्पत्ति पर बैनर व पोस्टर लगाये जाने पर सीधे एफआईआर दर्ज होगी।
जिला पंचायत के सभागार मंे सहायक निर्वाचन अधिकारियों की बैठक में उन्होंने निर्देष दिये कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देषों के अनुसार व्यय लेखों  के रख-रखाव में विषेष सावधानी बरतनी है। उन्होंने बताया कि विधान सभा निर्वाचन के क्षेत्र में एक-एक वीडियों निगरानी टीम तैयार की गयी ह,ै जिसमें एक वीडियोग्राफर लगाया गया है जो रैलियों आदि की रिकार्डिग करेंगे। जनपद में मीडिया प्रमाणन और अनुश्रवण समिति का गठन भी जनपद में कर दिया गया ह,ै जो इलैक्ट्रानिक मीडिया में विज्ञापनों के लिए प्रमाणन पर नजर रखेगी। 
उधर, नैनीताल की जिला निर्वाचन अधिकारी निधि मणि त्रिपाठी ने आगामी विधानसभा चुनावों के दौरान किसी भी राजैनतिक दलों के प्रत्याषी द्वारा सरकरी दफ्तरों में या दीवारों में पोस्टर-बैनर लगाने पर भारी जुर्माना लगाने के निर्देष दिए हैं। इसके लिए दरें निर्धारित की गईं हैं। उन्होंने इस संबंध में सभी सरकारी विभागों को पत्र लिखकर सूचित कर दिया है। उन्होंने कहा कि होर्डिंग और बैनर हटाने का पैसा संबंधित पार्टी से वसूला जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि इस बार ईवीएम मषीनों में दिनांक और समय दोनो ही दिखाई देंगे। ईवीएम की इस नई सुविधा के आने के बाद पोलिंग बूथ में वोटिंग समाप्त होने के बाद दुबारा मषीनों को सील किया जाएगा, जिससे किसी प्रकार की गड़बड़ी होने की सम्भावना खत्म हो जाएगी।
टिहरी जिले में अंतिम मतदाता सूची प्रकाषित होने पर छह विधानसभा क्षेत्रों में चार लाख उनतीस हजार छह सौ सत्तासी मतदाता हो गए हैं, जिनमें दो लाख दस हजार सात सौ अठारह महिला मतदाता व दो लाख अठारह हजार नौ सौ उनहत्तर पुरुष मतदाता हैं। जिले में कुल आठ सौ छह मतदान स्थल तथा सात सौ चौंसठ मतदान केंद्र हैं। सबसे अधिक मतदाता अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित घनसाली विधानसभा क्षेत्र में हैं, जबकि सबसे कम मतदाता वाला विधानसभा क्षेत्र धनोल्टी हैं। इसके अलावा सबसे अधिक महिला मतदाता घनसाली में, जबकि सबसे कम धनोल्टी में है। इस बीच, चुनाव के लिए जिला प्रषासन तैयारियों में जुटा हुआ है। जिला निर्वाचन अधिकारी एस.ए. मुरुगेषन ने बताया कि निर्वाचन आयोग के आदेषों का कड़ाई से पालन किया जाएगा।
चमोली जिले में हिमाच्छादित मतदेय स्थलों पर तैनात कर्मिकों को गर्म कपड़े व स्नो बूट उपलब्ध कराए जांएगे। जिला निर्वाचन अधिकारी डा. रंजीत सिन्हा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि पैंसठ हिमाच्छादित मतदेय स्थलों में तैनात कर्मिकों के लिए ठण्ड से बचने के लिए गर्म कपड़े और स्नो बूट दिए जाएंगे। साथ ही मतदेय स्थलों पर हैलीकॉप्टर से पहंुचने की व्यवस्था भी की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं: