मंगलवार, 7 अगस्त 2012

विद्युत कम्पनियों ने 4 माह में 4242 करोड़ रुपये वसूले

विद्युत कम्पनियों ने 4 माह में 4242 करोड़ रुपये वसूले

(राजेश शर्मा)

भोपाल (साई)। राजस्व बढ़ाने के लिए हानि में कमी लाने नियमित चौकिंग तथा अन्य उपायों के कारण विद्युत वितरण कम्पनियों द्वारा वर्तमान वित्तीय वर्ष के अप्रैल से जुलाई तक के चार माह की अवधि में 4242 करोड़ रुपये का राजस्व संग्रहण किया गया यह पिछले वर्ष की तुलना में 779 करोड़ रुपये अधिक है। कम्पनियों द्वारा अकेले माह जुलाई में 1161 करोड़ का राजस्व संग्रहण किया गया, जो गत वर्ष संग्रहीत राजस्व 946 करोड़ से करीब 23 प्रतिशत ज्यादा रहा। गत वर्ष इस दौरान 3463 करोड़ रुपये का राजस्व संग्रहण हुआ।
उल्लेखनीय है कि गत वित्तीय वर्ष 2011-12 में 11 हजार 522 करोड़ रुपये का राजस्व संग्रहीत किया गया था। यह वित्तीय वर्ष 2010-11 की तुलना में 23 प्रतिशत अधिक रहा था। विद्युत वितरण कम्पनी द्वारा राजस्व बढ़ाने के लिये कई कारगर तथा महत्वपूर्ण उपाय किये जा रहे हैं।
राजस्व संग्रहण में वृद्धि के लिये विद्युत वितरण कम्पनियों द्वारा एटी एण्ड सी हानियों में भी कमी लाने के लिये कारगर कार्यवाही की जा रही है। इसमें नये कनेक्शनों की संख्या में वृद्धि, सभी घरेलू कनेक्शनों के लिये मीटर लगाये जाना, निम्न-दाब लाइनों को एरियल बंच केबिल में परिवर्तित किया जाना तथा लोड सेंटर पर ट्रांसफार्मर स्थापित किये जाने जैसी महत्वपूर्ण कार्यवाही किया जाना शामिल है। इसके अलावा समय-समय पर विशेष चेकिंग के दौरान अनाधिकृत कनेक्शनों की रोकथाम के लिये तीनों विद्युत वितरण कम्पनियों द्वारा चेकिंग की मुहिम भी चलाई जा रही है। इससे एटी एण्ड सी हानियों में कमी लाने से विद्युत वितरण कम्पनियों के राजस्व में वृद्धि के साथ-साथ विद्युत के अपव्यय में भी कमी आयेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: