मंगलवार, 7 अगस्त 2012

अमेरिकी डॉक्टर करेंगे मध्यप्रदेश की मेडीकल यूनिवर्सिटी को विश्वस्तरीय बनाने में मदद


अमेरिकी डॉक्टर करेंगे मध्यप्रदेश की मेडीकल यूनिवर्सिटी को विश्वस्तरीय बनाने में मदद

(दीप्ति वर्मा)

भोपाल (साई)। मध्यप्रदेश से डॉक्टरी पढ़कर गए अमेरिका में प्रेक्टिस कर रहे डॉक्टरों ने जबलपुर में नव-स्थापित मेडीकल यूनिवर्सिटी को विश्वस्तरीय बनाने में हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया है। साउथ केरोलिना में एम.पी. मेडीकल एल्यूमनाई एसोसियशन ऑफ नार्थ अमेरिका में मध्यप्रदेश के चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री श्री महेन्द्र हार्डिया के साथ कल हुई चर्चा में इन डॉक्टरों ने कहा कि मध्यप्रदेश में गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा शिक्षा को नए आयाम देने की दिशा में वे कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. धर्मपाल लोकवानी भी इस अवसर उपस्थित थे।
श्री हार्डिया ने डॉक्टरों से यूनिवर्सिटी के विकास और विस्तार के विषय में विस्तृत चर्चा की और कहा कि विशेष रूप से अकादमिक सहभागिता की आवश्यकता है। एसोसिएशन के सदस्यों ने मेडीकल कॉलेजों में आने पर कटीन्यूनिंग मेडीकल एजूकेशन (सीएमई) गतिविधियों कॉलेजों में आब्जर्वरशिप प्रकार की विजिटिंग फैलोशिप देने, मेडीकल कॉलेजों में ई-लायब्ररी सहित अन्य लायब्रेरी संबंधित सुविधाएँ प्रदान करने, अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर मेडल और स्कालरशिप स्थापित करने तथा प्रत्येक मेडीकल कॉलेज में पूर्व छात्राओं का एक कार्यालय स्थापित करने की पेशकश की। यह कार्यालय नोडल केन्द्र के रूप में कार्य करेगा। उन्होंने यूनिवर्सिटी में एल्यूमिनाई एडव्जाइरी पेनल गठित किए जाने की बात भी कही।
चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री श्री महेन्द्र हार्डिया ने कहा कि एसोसिएशन के डॉक्टरों द्वारा जो सुझाव और अनुशंसएँ दी गई हैं उनके विषय में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से चर्चा कर समुचित निर्णय लिए जाएँगे। एसोसिएशन के सदस्यों ने श्री महेन्द्र हार्डिया और डॉ. लोकवानी का गर्मजोशी से स्वागत किया और उनसे मध्यप्रदेश में चिकित्सा शिक्षा के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की।
उल्लेखनीय है कि एसोसिएशन के विशेष आमंत्रण श्री महेन्द्र हार्डिया और डॉ. लोकवानी अमेरिका गए हैं। वहाँ मध्यप्रदेश से डॉक्टरी पढ़कर गए डॉक्टरों ने एक विशेष सम्मेलन बुलाकर दोनों महानुभावों से मध्यप्रदेश मेंचिकित्सा शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के संबंध में चर्चा की और अपनी ओर से हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।

कोई टिप्पणी नहीं: