मंगलवार, 7 अगस्त 2012

कंपनी के एसएमएस परेशान कर रहे हैं तो अपनाईए इसे


कंपनी के एसएमएस परेशान कर रहे हैं तो अपनाईए इसे

(श्वेता यादव)

बंग्लुरू (साई)। दिन भर आनेवाले बेकार के ढेरों एसएमएस से परेशान हैं? परेशान न हों। बस अब ऐसे एसएमएस को 1909 पर फॉरवर्ड कर दीजिए। आपके मैसेज फॉरवर्ड करते ही टेलिमार्केटिंग कंपनी पर लगेगा भारी जुर्माना। टेलीफोन नियामक संस्था (ट्राई) अब ऐसी व्यवस्था करने जा रही है, जिससे एसएमएस भेज कर मोबाइल उपभोक्ता को परेशान करनेवाली टेलीफोन कंपनियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी।
ट्राई द्वारा पेश एक प्रस्ताव में एसएमएस भेज कर उपभोक्ताओं को परेशान करने वाली रजिस्टर्ड और गैर-रजिस्टर्ड कंपनियों पर भारी जुर्माना लगाने की व्यवस्था है। प्रस्ताव में ट्राई ने यह सुझाव दिया है कि मोबाइल उपभोक्ताओं को व्यावसायिक मैसेज भेजने वाली गैर-रजिस्टर्ड टेलीफोन कंपनियों से 500 रुपये प्रति एसएमएस वसूल किया जाये।
इसके बावजूद अगर कंपनी एसएमएस भेजना बंद नहीं करती तो और भी सख्ती की जायेगी। अगर किसी कंपनी के खिलाफ 10 ऐसे मामले हो जाते हैं, तो प्रस्ताव के अनुसार मार्केटिंग कंपनी का फोन कनेक्शन काट दिया जायेगा। ट्राई का कहना है कि इस योजना के पीछे मोबाइल उपभोक्ताओं को मिलने वाले गैर-जरूरी एसएमएस को रोकना है।
इसके लागू होने के बाद एक जैसे नंबरों और एक जैसे नामों से आनेवाले इन व्यावसायिक मेसेजों पर रोक लगेगी। हालांकि इससे बैंकों को भी खासी परेशानी होगी क्योंकि आरबीआइ के निर्देश के अनुसार बैंक अपने उपभोक्ताओं को हर ट्रांजिक्शन के लिए फिलहाल मेसेज भेजता है। इस बारे में ट्राई ने यह सुझाव दिया है कि इस व्यवस्था लागू होने के बाद बैंकों को किसी रजिस्टर्ड टेलिमार्केटिंग कंपनी की ही सेवाएं लेनी होंगी।

कोई टिप्पणी नहीं: