मंगलवार, 7 अगस्त 2012

समन्वय से चलेगा संसदीय सत्र


समन्वय से चलेगा संसदीय सत्र

(शरद खरे)

नई दिल्ली (साई)। विभिन्न दलों के नेताओं ने कल से शुरू हो रहे संसद के मॉनसून सत्र के दौरान कार्रवाई के सुचारू संचालन में हर प्रकार के सहयोग का आश्वासन दिया है। संसद भवन में कल सभी दलों के नेताओं की बैठक के बाद लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने आशा व्यक्त की कि वे सदन में होने वाली चर्चाओं में सभी दलों को शामिल कर सकेंगी। उन्होंने बताया कि मॉनसून सत्र सात सितम्बर तक चलेगा।
ज्ञातव्य है कि संसद का मानसून सत्र शुरू होने से पहले सोमवार को लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई। बैठक में विपक्षी गठबंधन एनडीए के कार्यकारी अध्यक्ष एल. के. आडवाणी, संयोजक शरद यादव और विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज सहित तमाम दलों के नेताओं ने भाग लिया। सरकार की तरफ से लोकसभा में सदन के नए नेता सुशील कुमार शिंदे व संसदीय मामलों के मंत्री पी .के. बंसल के साथ कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे।
बैठक में लोकसभा स्पीकर को सभी दलों ने सदन की कार्यवाही सुचारु रूप से चलाने में अपनी तरफ से पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया। बुधवार से शुरू हो रहे मॉनसून सत्र के काफी हंगामेदार होने की आशंका है। विपक्ष इसमें पुणे विस्फोट, असम के जातीय दंगे, रेल दुर्घटनाएं, बिजली ग्रिड के ठप होने, रिटेल में एफडीआई और पेंशन व बीमा अमरनाथ यात्रा में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के मारे जाने और मानेसर स्थित मारुति संयंत्र में हिंसा जैसे मामलों पर सरकार की घेराबंदी करने की रणनीति बना रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: