मंगलवार, 7 अगस्त 2012

मैरीकॉम ने एक पदक किया पक्का


मैरीकॉम ने एक पदक किया पक्का

(अभिलाषा जैन)

लंदन (साई)। लंदन ओलिंपिक में, महिला बॉक्सिंग के ५१ किलोग्राम भारवर्ग में एम. सी. मैरीकॉम ने सेमीफाइनल में पहुंच कर इस स्पर्धा का कम-से-कम एक पदक भारत के लिए पक्का कर दिया है। क्वार्टर फाइनल में मैरीकॉम ने ट्यूनीशिया की मरौवा रहाली को लगभग एकतरफा मुकाबले में १५-६ से हराया।
सेमीफाइनल में बुधवार को मैरीकॉम का सामना ब्रिटेन की निकोला एडम्स से होगा। पुरूष वर्ग में ७५ किलोग्राम भारवर्ग के क्वार्टर फाइनल में पेइचिंग ओलिंपिक के कांस्य पदक विजेता विजेन्दर सिंह को उज्बेकिस्तान के अब्बोस अताएव से १३-१७ से हार का सामना करना पड़ा। निशानेबाजी में गगन नारंग तथा संजीव राजपूत ५० मीटर राइफल थ्री-पोजिशन में और मानवजीत सिंह संधू ट्रैप स्पर्धा में फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सके।
एथलेटिक्स में, विकास गौड़ा ने डिस्कस थ्रो में ६५ दशमलव दो शून्य मीटर की दूरी तय करके आज होने वाले फाइनल के लिए क्वालिफाई किया। लंदन में कृष्णा पूनिया के बाद विकास, एथलेटिक्स की स्पर्धाओं में फाइनल में जगह बनाने वाले भारत के दूसरे एथलीट बन गए हैं। आज भारत के रंजीत महेश्वरी ट्रिपल जम्प के क्वालिफिकेशन राउंड में ट्रैक पर उतरेंगे। आज ही हॉकी में भारत अपने पांचवें और अंतिम ग्रुप मैच में बेल्जियम से खेलेगा।
कल पुरूषों की चार सौ मीटर बाधा दौड़ में डोमिनिकन रिपब्लिक के फेलिक्स सान्चेज ने और चार सौ मीटर में ग्रेनाडा के किरानी जेम्स ने स्वर्ण पदक जीते। महिलाओं के पोल वॉल्ट में अमरीका की जेनिफर ने पिछले दो ओलिंपिक खेलों की स्वर्ण पदक विजेता रूस की येलेना इसिनबायेवा को पीछे छोड़ दिया।
पदक तालिका में चीन ३१ स्वर्ण सहित ६४ पदक लेकर पहले तथा अमरीका २९ स्वर्ण सहित ६३ पदक लेकर दूसरे स्थान पर है। भारत एक रजत और दो कांस्य के साथ ४४वें स्थान पर है।

कोई टिप्पणी नहीं: