मंगलवार, 7 अगस्त 2012

यौन प्रवृत्ति का खुलासा कर सकती है आंखों की पुतलियां


यौन प्रवृत्ति का खुलासा कर सकती है आंखों की पुतलियां

(दीपन श्रीवास्तव)

न्यूयार्क (साई)। आंखों की पुतलियों के फैलाव से इंसान की यौन प्रवृत्ति का पता चल सकता है। एक नये अध्ययन में यह बात सामने आयी है। कॉर्नेल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक विशेष इंफ्रारेड लेंसों का प्रयोग कर कामुक वीडियो देखने वाले लोगों की पुतलियों में इसे देखते समय होने वाले बदलाव की जांच की और इस निष्कर्ष पर पहुंचे।
शोध में शामिल किया गये लोगों की आंखों की पुतलियां उन वीडियो को देखकर फैल गयी जो उन्हें आकर्षक लगीं। इससे यौन प्रवृत्ति को लेकर उनकी लिंग आधारित पसंद के बारे में पता चला। पूर्व में शोधों में लोगों से उनकी यौन प्रवृत्ति को जानने के लिए सीधे सवाल पूछकर या जनन संबंधी उत्तेजना जैसे मनोवैज्ञानिक आधार को जगह दी जाती थी। लेकिन इन तरीकों के साथ कुछ समस्याएं भी थीं।
शीर्ष अध्यनकर्ता जेरुल्फ रीगर ने कहा, ‘‘हम एक वैकल्पिक तरीका ढूंढना चाहते थे। पुतलियों का अध्ययन ऐसा ही एक सरल विकल्प है।’’ रीगर ने एक बयान में कहा, ‘‘नये तकनीक के साथ हम उन लोगों की यौन प्रवृत्ति का पता लगा सकते हैं जो पारंपरिक संस्कृति से जुडे होने की वजह से कभी भी दूसरे तरह की जांच में शामिल नहीं होंगे। इस नये अध्ययन से हमें दुनिया भर में लोगों की यौन प्रवृत्ति का पता लगाने में आसानी होगी।’’

कोई टिप्पणी नहीं: