मंगलवार, 7 अगस्त 2012

शिवराज भोपाल में फहराएंगे तिरंगा


शिवराज भोपाल में फहराएंगे तिरंगा

(प्रदीप आर्य)

भोपाल (साई)। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त को राजधानी भोपाल में मुख्य समारोह में प्रातः 9 बजे मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में उपस्थित जन-समुदाय के बीच मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान राष्ट्रीय ध्वज फहरायेंगे। जिला, विकासखण्ड एवं पंचायत-स्तर पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में जन-प्रतिनिधि जन-समुदाय की उपस्थिति में राष्ट्रीय ध्वज फहरायेंगे। 15 अगस्त की शाम को देशभक्ति पर केन्द्रित रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों में स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों, कारगिल में शहीद हुए सैनिकों के परिवारों एवं प्रदेश के मीसा-बंदियों को सम्मान-पूर्वक आमंत्रित किये जाने के निर्देश सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा दिये गये हैं।
भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में पुलिस, एसएएफ, सीआईएसएफ, एनसीसी, आरएएफ, जेल गार्ड्स होमगार्ड्स एवं स्काउट की संयुक्त परेड होगी। परेड द्वारा मुख्यमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जायेगा। प्रदेश स्थित सभी सार्वजनिक भवनों एवं राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों पर स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रात्रि में रंग-बिरंगी रोशनी की जायेगी। रवीन्द्र भवन भोपाल में 15 अगस्त की शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा। इसमें देशभक्तिपूर्ण कार्यक्रम की प्रस्तुति के साथ-साथ उल्लेखनीय कार्य करने वाले व्यक्तियों एवं संस्था को पुरस्कृत किया जायेगा।
प्रदेश के जिला, विकासखण्ड एवं पंचायत-स्तर पर स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जन-प्रतिनिधियों द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा और मुख्यमंत्री का संदेश पढ़कर सुनाया जायेगा। प्रदेश की शैक्षणिक संस्थाओं एवं शासकीय कार्यालयों में प्रातः 8 बजे तक ध्वजारोहण किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। शैक्षणिक संस्थाओं में प्रभात फेरी के आयोजन, राष्ट्रीय एकता पर केन्द्रित समूह-गायन अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम के अलावा जन-भागीदारी के साथ वृक्षारोपण के कार्यक्रम किये जाने के लिये भी कहा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: