बुधवार, 21 दिसंबर 2011

सोनिया ने निभया अपना चुनावी वायदा: द्विवेदी


सोनिया ने निभया अपना चुनावी वायदा: द्विवेदी



(सुमित माहेश्वरी)

नई दिल्ली (साई)। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने कारगर लोकपाल विधेयक लाने के अपने चुनावी वायदे को पूरा किया है। आज नई दिल्ली में कांग्रेस संसदीय दल को सम्बोधित करते हुए श्रीमती सोनिया गांधी ने कहा कि सरकार खाद्य सुरक्षा विधेयक लाने के अपने २००९ के चुनावी घोषणा पत्र में किये गये वायदे को पूरा कर रही है। कांग्रेस संसदीय दल के प्रवक्ता जनार्दन द्विवेदी ने संवाददाताओं को बताया कि पार्टी ने अपने विभिन्न अधिवेशनों में किये गये सभी वायदों को पूरा किया है।
श्री द्विवेदी ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा है कि केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने लोकपाल विधेयक को कल मंजूरी दी थी और उम्मीद है कि इसे संसद में पेश और पारित किया जाएगा। श्रीमती गांधी ने कहा कि इस ऐतिहासिक विधेयक के अलावा भ्रष्टाचार दूर करने के लिए तीन और विधेयकों को मंजूरी मिलने की उम्मीद है। ये विधेयक भ्रष्टाचार का पर्दाफाश करने वाले लोगों की सुरक्षा, न्यायिक जवाबदेही बढ़ाने और विदेशी कंपनियों द्वारा भारतीय अधिकारियों को दी जाने वाली रिश्वत पर काबू पाने से संबंधित हैं।
इसके अलावा मनी लॉडिं्रग रोकने संबंधी कानून को और मजबूत करने के लिए इसमें संशोधन किये जा रहे हैं। श्रीमती गांधी ने कहा कि संसद में कल पेश नागरिक शिकायत निवारण अधिकार विधेयक से लोगों को एक समय सीमा के अंदर सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकेंगी। इस विधेयक के तहत ब्लॉक स्तर से ही लोगों की शिकायतों का निवारण किया जा सकेगा और भ्रष्टाचार के मामलों से निपटा जाएगा।
श्रीमती सोनिया गांधी ने कहा कि खाद्य सुरक्षा विधेयक से बड़ी संख्या में लोगों को भूख और कुपोषण से बचाया जा सकेगा और यह कांग्रेस पार्टी के अधिकारों पर आधारित विकास के दृष्टिकोण का हिस्सा है। इससे पहले, यूपीए सरकार इसी तरह सूचना के अधिकार का कानून और महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी कानून लागू कर चुकी है।
भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए की आलोचना करते हुए श्रीमती गांधी ने कहा कि इस पार्टी का एकमात्र उद्देश्य संसद की कार्यवाही में बाधा डालना है। उन्होंने कहा कि वह केवल सरकार के विधायी एजेंडे में बाधा डालना चाहती है, लेकिन सरकार इससे पीछे नहीं हटेगी, क्योंकि वह लोगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने काले धन के मुद्दे से निपटने के लिए वित्त मंत्री द्वारा उठाए गए कदमों की भी सराहना की।