बुधवार, 21 दिसंबर 2011

डोरली छतरपुर में सरपंच चुनाव २६ को


डोरली छतरपुर में सरपंच चुनाव २६ को

३ आदिवासी महिलाएं चुनावी मैदान में उतरी



सिवनी (साई)। सिवनी जिला मुख्यालय से लगी हुयी ग्राम पंचायत डोरली छतरपुर में रिक्त हुये सरपंच पद के लिये चुनावी मुकाबला २६ दिसंबर को है सरपंच पद महिला आदिवासी के लिये आरक्षित किया गया है फिलहाल ग्राम पंचायत से ०३ उम्मीदवारों के नाम सरपंच पद के लिये सामने आ रहे हैं।
सरपंच पद के चुनाव को लेकर ग्राम पंचायत में खासा उत्साह देखा जा रहा है। बताया गया है कि जिला मुख्यालय के पास कटंगी मार्ग पर स्थित ग्राम पंचायत डोरली छतरपुर में सरपंच पद में एक आदिवासी महिला चयनित हुयी थी। महिला द्वारा मुस्लिम युवक से विवाह करने के कारण यह सीट विवादित हो गयी थी जिसका प्रकरण उच्च न्यायालय पहुंचा था उच्च न्यायालय ने आदिवासी सीट बैधना न पाने के कारण चयनित महिला मुस्लिम प्रत्याशी के चुनाव को अवैध करार दे दिया था बाद में सरपंच का प्रभार छह महीने के लिये एक महिला पंच को सौंपा गया था. अब शासन द्वारा उप चुनाव की घोषणा कर दी गयी है इस पंचायत में सरपंच पद का चुनाव २६ दिसंबर को आयोजित है।
ग्राम पंचायत डोली छतरपुर के सरपंच पद के लिये ३ आदिवासी महिलाएं चुनाव मैदान में उतरी हैं इनमें वर्तमान पंच मुन्नी बाई, किरण बाई भलावी, और कांति बाई उईके हैं सरपंच पद के चुनाव को लेकर ग्रामीणों में खासा उत्साह देखा जा रहा है उनका मानना है कि सरपंच पद के चुनाव से लेकर प्रभारी सरपंच तक ग्राम पंचायत में विकास के कार्य रूके पड़े हुये हैं नई सरपंच के चयन के बाद उम्मीद की जा रही है कि ग्राम पंचायत में विकास के कार्य गति पकडेंगे।
वैसे देखा जाये तो इस ग्राम पंचायत में अनेको समस्याएं विद्यमान हैं सबसे ज्यादा समस्या पेयजल की है यहां वर्ष २००६-०७ में २५ लाख की लागत से नल-जल योजना प्रारंभ की गयी थी इसके साथ ही हैण्डपंप खनन कार्य कर ०७ हॉस पावर की मोटर से पूरे क्षेत्र में पेयजल उपलब्ध कराने के प्रयास किये गये थे।
इसके साथ ही ग्राम पंचायत की प्रमुख समस्या शासकीय जमीन पर काबिज पट्टा धारियों की है ग्राम पंचायत के कुछ ग्रामीणो को सरकार ने पट्टे दे दिये हैं लेकिन आज भी कई ग्रामीण पट्टा से वंचित हैं इसके साथ ही ग्राम में साफ सफाई और रोजगार की समस्या भी विद्यमान हैं।
ग्राम पंचायत डोरली छतरपुर के अंतर्गत ३ ग्राम आते हैं इसमें सबसे बड़ा जनता नगर का क्षेत्र है जहां १३०० से अधिक मतदाता हैं इसके साथ ग्राम डोरली छतरपुर तथा चिडिय़ा पलारी में भी मतदाओं की संख्या १३०० के आस-पास है इस प्रकार ग्राम पंचायत में कुल मतदाताओं की संख्या २७०० के करीब बतायी जाती है।
जिला मुख्यालय से लगी हुयी ग्राम पंचायत में हो रहे चुनाव को लेकर प्रत्याशियों ने अपना प्रचार प्रसार तेज कर दिया है उनके द्वारा बैनर, पोस्टर और पंपलेट के माध्यम से ग्रामीणों से वादे किये जा रहे हैं और घर घर जाकर जनसंपर्क किया जा रहा है। मतदान २६ दिसंबर को किया जायेगा मतदान के बाद ही मतगणना की जाकर सरपंच पद की घोषणा की जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: