बुधवार, 21 दिसंबर 2011

नैनीताल में डलेगा तेरह करोड़ का फुड प्रोसेसिंग यूनिट


नैनीताल में डलेगा तेरह करोड़ का फुड प्रोसेसिंग यूनिट

नैनीताल (साई)। नैनीताल जिले के कोटाबाग में केंद्र सरकार के सहयोग  से करीब तेरह करोड़ रुपए की लागत से फूड प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना की जाएगी, जहां फ्रोजन फ्रूड्स, सब्जी, डिब्बा बंद फल, जैम व जूस आदि बनाये जायंेगे। सचिवालय में मुख्य सचिव सुभाष कुमार की अध्यक्षता में औद्यानिकी की राज्य स्तरीय स्टीरिंग कमेटी की बैठक में इस आषय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।
सरकारी सूत्रों के अनुसार इस फूड प्रोसेसिंग यूनिट के लिए केंद्र सरकार से चार करोड़ रुपये का अनुदान मिलेगा। इस यूनिट के लगने से सौ लोगों को अप्रत्यक्ष और पच्चीस लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। साथ ही राज्य से कच्चा माल खरीदा जायेगा, जिससे किसानों को भी लाभ होगा।
इसके अलावा कृषि मण्डी परिषद हरिद्वार द्वारा करीब आठ करोड़ रुपए की लागत से फल, सब्जी मण्डी के आधुनिकीकरण और उच्चीकरण के प्रस्ताव को भी बैठक में मंजूरी दी गई। बैठक में खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों के प्रस्तावों और उपज के बाद फसल प्रबन्धन और विपणन के बारे में चर्चा की गई और कुल नौ प्रस्तावों में से तीन प्रस्तावों पर संस्तुति प्रदान की गई। बैठक में सचिव कृषि ओम प्रकाष सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: