मंगलवार, 3 जुलाई 2012

कैथोलिक स्कूल गरीब बच्चों को पढ़ाएंगे


कैथोलिक स्कूल गरीब बच्चों को पढ़ाएंगे

(राजेश शर्मा)

भोपाल (साई)। शिक्षा का अधिकार कानून (आरटीई) के संबंध में दिए गए सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए कैथोलिक स्कूल, वर्तमान शिक्षण सत्र 2012-13 में गरीब बच्चों को पढ़ाएंगे। आर्च बिशप डॉ. लियो कार्नेलियो ने यह बात कही। वे सेवा सदन में आयोजित कैथोलिक महाधर्म प्रांत अल्प संख्यक शैक्षणिक संस्थाओं के प्रमुखों को संबोधित कर रहे थे।
बैठक में भोपाल, सीहोर, हरदा, होशंगाबाद आदि जिलों में स्थित कैथोलिक स्कूलों के प्राचार्य मुख्य रूप से मौजूद थे। बैठक में आरटीई के संबंध में दिए गए सुप्रीम कोर्ट के फैसले की विस्तार से व्याख्या की गई। बैठक में बताया गया कि विभिन्न मिशनरी स्कूलों के हेडमास्टरों ने पिछले दिनों स्कूल शिक्षा मंत्री अर्चना चिटनीस से मुलाकात कर अल्प संख्यक शैक्षिक संस्थाओं को कानून से बाहर रहने की जानकारी दी थी।
दल ने इस विषय में भारत सरकार के उस प्रमाण-पत्र के विषय में स्कूल शिक्षा मंत्री को बताया था जिसे राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने जारी किया है। इस पर श्रीमती चिटनीस ने हेडमास्टरों को बताया था कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी। इसलिए मिशनरी से संबंधित संस्थाएं ऐसे प्रमाण-पत्र जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालयों (डीईओ) में जमा कर दें।

कोई टिप्पणी नहीं: