शनिवार, 29 मार्च 2014

मतदान प्रारंभ होने के एक घंटे पहले होगा मॉक पोल


मतदान प्रारंभ होने के एक घंटे पहले होगा मॉक पोल

(राजेश शर्मा)

भोपाल (साई)। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, मध्यप्रदेश ने मतदान शुरू होने के एक घंटे पहले मॉक पोल करवाने के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये हैं।
निर्देश में बताया गया है कि मतदान प्रारंभ होने के एक घंटे पहले पीठासीन अधिकारियों द्वारा मतदान अभिकर्ताओं के समक्ष कम से कम 50 मत ईवीएम मशीन में डलवाये जायें और मॉक पोल के परिणाम से अभिकर्ताओं को अवगत करवाया जाये। दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि चुनाव डयूटी में लगे अमले को प्रशिक्षण के दौरान इसकी जानकारी दी जाये। पीठासीन अधिकारी जब मॉक पोल करें तो अभिकर्ता से इस बात की पुष्टि करवा लें कि मॉक पोल के दौरान जिस अभ्यर्थी के सामने वाला बटन दबाया जा रहा है उसी के सामने इंडीकेटर जल रहा है।
मॉक पोल के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में खराबी सामने आये तो उसे तुरन्त बदला जाये। आयोग ने स्पष्ट किया है कि जिस मतदान केन्द्र में वीडियो रिकार्डिंग की व्यवस्था हो वहाँ मॉक पोल की वीडियो रिकार्डिंग भी करवाई जाये। मतदान केन्द्रों पर उपस्थित उम्मीदवार एवं राजनैतिक दलों के एजेंट से यह सुनिश्चित करवा लें कि मॉक पोल के मत परिणाम को पूरी तरह से डिलीट कर ही वास्तविक मतदान प्रारंभ किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: