मंगलवार, 21 दिसंबर 2010

प्रवासी जल्द कर सकेंगे मतदानः वायलार रवि

प्रवासी जल्द कर सकेंगे मतदानः वायलार रवि

लिमटी खरे

नई दिल्ली। प्रवासी भारतीयों को जल्द ही भारत गणराज्य में मतदान का अधिकार प्राप्त हो सकेगा। केंद्रीय प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्री वायलर रवि ने इस तरह के संकेत देते हुए कहा कि चुनाव आयोग से इस विषय में बातचीत चल रही है, और जल्द ही इसका समाधान निकलने की उम्मीद है।

अगामी 7 से 9 जनवरी तक नई दिल्ली में आयोजित प्रवासी भारतीय दिवस समारोह की जानकारी देते हुए प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्री वायलार रवि ने संवाददाताओं से कहा कि भारत का पासपोर्ट रखने वाले प्रवासी भारतीयों को देश में मतदान का अधिकार प्रदान करने के लिए संसद में विधेयक पास कर दिया गया है। इसपर अमल करने के लिए चुनाव आयोग से दो दौर की बातचीत भी हुई है।

उन्होंने कहा कि अब विदेश मंत्रालय के साथ उनके मंत्रालय की बैठक होगी जिसमें चुनाव आयोग के सुकी पृष्ठभूमि में इसकी रूपरेखा तय होनी है क्योंकि इसका काफी काम दूतावासों और उच्चायोग के माध्यम से होना है। यह पूछे जाने पर कि चुनाव आयोग की क्या आपŸिा है? मंत्री ने कहा कि चुनाव आयोग की कोई आपŸिा नहीं है बल्कि उसका रूख सकारात्मक है। आयोग केवल मतदाता सूची में प्रवासी भारतीय नागरिकों के पंजीकरण पर कुछ स्पष्टीकरण चाहती है और इसका जल्द हल निकाल लिया जाएगा।

रवि ने कहा कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सबसे पहले प्रवासी भारतीय नागरिकों को मतदान का अधिकार देने का प्रस्ताव किया था और अब चुनाव आयोग के साथ चर्चा के बाद जल्द इसे लागू किया जा सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: