मंगलवार, 28 मई 2013

हो सकता है राय पेट्रोलियम से हमें मिल रही हो पगार! : वाणी

हो सकता है राय पेट्रोलियम से हमें मिल रही हो पगार! : वाणी

(पीयूष भार्गव)

सिवनी (साई)। ‘‘लखनादौन से सिवनी मार्ग पर अवस्थित ‘‘राय पेट्रोलियम‘‘ ने कोई काम नियम विरूद्ध किया है इस बात की जानकारी हमें नहीं हैं। हो सकता है हमें राय पेट्रोलियम से पगार मिल रही हो, अगर आपको कोई बात करनी है तो हमारे पीडी साहेब से करें।‘‘ उक्ताशय की बात नरसिंहपुर में एनएचएआई में पदस्थ सहायक परियोजना डायरेक्टर महेंद्र वाणी ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया से चर्चा के दौरान कही।
ज्ञातव्य है कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी जानबूझकर राय पेट्रोलियम के खिलाफ कार्यवाही से कतरा रहे हैं। राय पेट्रोलियम के संचालक, पूर्व में शराब व्यवसाई रहे और लखनादौन मस्जिद के सरपरस्त दिनेश राय उर्फ मुनमुन द्वारा राजमार्ग पर नियम विरूद्ध काम करवाए जा रहे हैं पर एनएचएआई के आला अधिकारियों के कानों में जूं तक नहीं रेंग रही है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार लखनादौन से सिवनी वाले खण्ड में राय पेट्रोलियम के समीप ही लगे साईन बोर्ड में सिवनी से लखनादौन की ओर जाने पर तो साईन बोर्ड पर लखनादौन और नरसिंहपुर आदि की दूरी प्रदर्शित होती है पर जब लखनादौन से सिवनी तरफ आया जाता है तो इस बोर्ड के पीछे राय पेट्रोलियम का बोर्ड पुता नजर आता है।
एनएचएआई के आला अधिकारियों के संज्ञान में बात लाए जाने पर भी कोई कार्यवाही ना किया जाना इस बात की ओर संकेत कर रहा है कि सरकारी कर्मचारी नियम कायदों को बलाए ताक पर रखने के लिए राय पेट्रोलियम का साथ दे रहे हैं।
कहा जा रहा है कि या तो विभागीय अधिकारी इस सड़क का निरीक्षण नहीं कर रहे हैं, और अगर कर रहे हैं तो उन्हें यह अब तक दिखाई क्यों नहीं दिया कि राय पेट्रोलियम के संचालक ने एनएचएआई के सरकारी दिशासूचक बोर्ड के पीछे की तरफ अपना विज्ञापन कर रखा है।
ज्ञातव्य है कि पूर्व में हिन्द गजट द्वारा शराब व्यवसाई रहे और लखनादौन मस्जिद के सरपरस्त दिनेश राय उर्फ मुनमुन से राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी भी भयाक्रांत नजर आ रहे हैं। यही कारण है कि लखनादौन से सिवनी आते समय सड़क को भेदता एनएचएआई के बोर्ड के पीछे की ओर लगा एक बड़ा सा राय पेट्रोलियम का बोर्ड भी एनएचएआई के अधिकारियों को आते जाते अब तक नहीं दिख पाया है।
इस संबंध में जब सिवनी में पदस्थ सहायक परियोजना दिलीप पुरी से संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि वे एक विवाह समारोह में शामिल होने शहर से बाहर हैं अतः इस बारे में वे ठीक ठीक नहीं बता सकते। उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने सूत्रों से इस बात की तहकीकात करवाई थी, तो ज्ञात हुआ कि यह नरसिंहपुर वाले स्ट्रेच में है।
जब नरसिंहपुर के सहायक परियोजना डायरेक्टर से इस संबंध में चर्चा की गई तो उन्होंने कहा कि पता नहीं यह हमारे क्षेत्र में तो नहीं है, यह एमपी टू में आती है जिसे दिलीप पुरी देख रहे हैं। उन्होंने साफ तौर पर एक बात कही कि आखिर आप चाहते क्या हैं? इस पर जब साई न्यूज ने उनसे कहा कि राय पेट्रोलियम के संचालक द्वारा केंद्र सरकार के भूतल परिवहन मंत्रालय के अधीन आने वाले इस मार्ग पर लगे साईन बोर्ड को पीछे से पुतवा दिया गया है, जिस पर कोई कार्यवाही नहीं हो रही है, इसका क्या कारण है? के जवाब में महेंद्र वाणी ने छूटते ही कहा कि संभव है कि उन्हें राय पेट्रोलियम से पगार मिल रही हो!

उन्होंने कहा कि यह मार्ग अभी महालक्ष्मी यानी मीनाक्षी कंस्ट्रक्शन कंपनी के मेंटीनेंस में है अतः इस संबंध में वे कोई भी कार्यवाही करने में सक्षम नहीं हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: