बुधवार, 19 जून 2013

लूघरवाड़ा के लॉन बंद कराने की मांग उठी!

लूघरवाड़ा के लॉन बंद कराने की मांग उठी!

ग्राम पंचायत हुई लान के विरूद्ध: विषाक्त भोजन से पांच गौवंश के मरने की खबर

(जितेश अवधवाल)

सिवनी (साई)। शहरी सीमा से लगे ग्राम लूघरवाड़ा में संचालित होने वाले तीन लॉन्स को बंद कराने की मांग एक बार फिर जोर पकड़ने लगी है। ग्राम पंचायत लूघरवाड़ा के पंच और स्थानीय निवासियों के पुरजोर विरोध को देखकर लग रहा है कि जिला प्रशासन इस दिशा में जल्द ही कोई कदम उठा सकता है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले दिनों इन लॉन में आयोजित समारोहों में जूठन को बाहर फेंक दिया जाता है। पिछले दिनों सुदर्शन बघेल की तीन गाय, ईमान सिंह की एक और मेहतर यादव की एक गाय काल कलवित हो चुकी है। जिससे ग्राम में लान संचालकों के प्रति रोष और असंतोष का वातावरण बनने लगा है।
ज्ञातव्य है कि पूर्व में लूघरवाड़ा ग्राम के अनेक नागरिकों के हस्ताक्षर से युक्त एक लिखित शिकायत लूघरवाड़ा ग्राम पंचायत के सरपंच और सचिव को 17 जनवरी को प्रेषित की गई थी। प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत लूघरवाड़ा द्वारा भी इन लान को बंद कराने हेतु कलेक्टर को पत्र लिखा गया था।
हिन्द गजट कार्यालय को लूघरवाड़ा ग्राम पंचायत के लोगों द्वारा उपलब्ध कराई गई शिकायत की प्रति में लूघरवाड़ा ग्राम पंचायत द्वारा जिला कलेक्टर को 25 अप्रेल को लिखे पत्र क्रमांक 11 / ग्रा.पंचा. / लूघरवाड़ा / 2013 में साफ तौर पर इस बात का उल्लेख किया गया है कि 14 अप्रेल को ग्राम सभा की बैठक में यह प्रस्ताव पारित किया गया है कि लूघरवाड़ा में संचालित रजवाड़ा लान, गुरू कृपा लान औश्र दादा वाड़ी लान को बंद किया जाए।
लूघरवाड़ा की सरपंच श्रीमति सावित्री विश्वकर्मा एवं सचिव के हस्ताक्षरों से जारी इस पत्र में कहा गया है कि वैधानिक तरीके से प्रक्रिया पूर्ण किए बिना तीनों लान का संचालन किया जा रहा है। पत्र में आरोप लगाए गए हैं कि इससे ग्राम की शांति व्यवस्था भंग हो रही है साथ ही साथ समारोहों के दौरान आवागमन भी पूरी तरह बाधित हो जाता है।
समारोहों में बजने वाले साउंड सिस्टम के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई में खलल उतपन्न होता है और गांव के पशु खराब भोजन, पालीथिन, डिस्पोजेबल आदि खाकर बीमार पड़ रहे हैं, एवं कुछ की तो मृत्यु तक हो जाती है। सरपंच सचिव के हस्ताक्षरों से युक्त इस पत्र में जिला कलेक्टर के संज्ञान में यह बात भी लाई गई है कि आए दिन विवाह एवं अन्य समारोहों में उपस्थित लोगों और असमाजिक तत्वों द्वारा शराब पीकर झगड़े झांसे, गाली गलौच, मारपीट कर गांव का वातावरण दूषित किया जा रहा है, जिससे महिलाओं के साथ कभी भी किसी गलत घटना के घटने से इंकार नहीं किया जा सकता है।
इस आवेदन की प्रति ग्राम पंचायत लूघरवाड़ा द्वारा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सिवनी शहर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को भी प्रेषित की गई थी।

(क्रमशः जारी)

कोई टिप्पणी नहीं: