रविवार, 28 जुलाई 2013

खतरनाक डेंगू ने पसारे अपने पैर

खतरनाक डेंगू ने पसारे अपने पैर

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। नगर पालिका परिषद और मलेरिया विभाग इस कदर बेपरवाह है कि शहर में मलेरिया के बाद अब खतरनाक डेंगू के संदिग्ध मरीजों की भी आमद होती दिख रही है। मलेरिया में डेंगू की बेकाबू स्थिति के बाद अब लग रहा है कहीं यह सिवनी में प्रशासन के लिए सरदर्द ना बन जाए।
जिले में इन दिनों बीमारियों ने अपना पैर फैलाना शुरू कर दिया है, जिस ओर स्वास्थ्य अमला ध्यान ही नहीं दे रहा, जिसके चलते जिले में डेंगू और डायरिया जैसी बीमारी भी पनपने लगी है, जिससे मरीजों की संख्या बढ़ रही है। इन दिनों जिले के सरकारी एवं प्रायवेट अस्पताल खचाखच भरे हुए हैं, जहां मरीज अपना ईलाज करा रहे हें। प्रायवेट अस्पताल में तो मरीजों की स्थिति ठीकठाक है, परंतु जिला चिकित्सालय में मरीजों की स्थिति बद से बदतर बनी हुई है। बताया जाता है कि इन दिनों जिला चिकित्सालय में डेंगू जैसी बीमारी के मरीज भी भर्ती है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार बंडोल थाना के अंतर्गत आने वाले जमुनिया निवासी अमित सूर्या और उसकी मां मीना सूर्या पिछले कुछ दिनों से बीमार थीं। इनका ईलाज स्वास्थ्य केंद्र बंडोल में कराया जा रहा था, लेकिन स्तिथि में कोई सुधार न होने के कारण दोनों को जिला चिकित्सालय रेफर किया गया, जहां परीक्षण के बाद डेंगू की पुष्टि की गई और इसके बाद जिला चिकित्सालय हरकत में आया।

बताया जाता है कि इससे पहले भी कुछ मरीजों में डेंगू के लक्षण देखे गए थे। गौरतलब हो कि कुछ दिनों पूर्व मंडला जिले में डेंगू से लगभग डेढ़ दर्जन लोग प्रभावित हुए थे, तब भी सिवनी जिला चिकित्सालय नहीं जागा था और न ही उसने कभी ऐसा कोई प्रयास किया, जिसके चलते डेंगू से निजात मिल सके। बताया जाता है कि जमुनिया गांव में अधिकांश लोग बीमार हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: