सोमवार, 26 अगस्त 2013

सेल टेक्स का काम कर रही पुलिस!

सेल टेक्स का काम कर रही पुलिस!

आखिर खवासा से कैसे पार हुआ अवैध माल से भरा ट्रक!

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। खवासा बार्डर के जाम से हलाकान हैं लोग, खवासा में जांच के नाम पर अवैध वसूली की शिकायतें जमकर मिल रही हैं, बावजूद इसके प्रशासन ने अब तक कोई कदम नहीं उठाया है। खवासा में सेलटेक्स की जांच चौकी है। इस जांच चौकी में जांच की रस्म अदायगी किस तरह हो रही है इसकी एक बानगी था गत दिवस पुलिस द्वारा पकड़ा गया ट्रक।
बताया जाता है कि महाराष्ट्र की संस्कारधानी नागपुर से उत्तर प्रदेश जाने वाले एक ओव्हरलोडेड ट्रक को सिवनी की यातायात पुलिस ने पकड़ा। इस ट्रक के दस्तावेज देखने पर पुलिस को गफलत समझ में आई। पुलिस ने सेलटेक्स विभाग में पदस्थ सरोज श्रीवास्तव और सेल टेक्स निरीक्षक श्री सूर्यवंशी को मौके पर बुलाया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार सेल टेक्स विभाग के कर्मचारियों को उस वाहन में लदा माल और बिल्टी बाउचर देखने पर माल अवैध लगा। तहकीकात करने के उपरांत वाहन नंबर एमएच 36 एफ 1982 पर सेल टेक्स विभाग ने छः लाख 34 हजार रूपए का जुर्माना मढ़ दिया।
गौरतलब है कि जो ट्रक पकड़ाया था उसमें जीरा, होजरी के सामान, पंखे, प्लास्टिक का सामान और साबुतदाना सहित अन्य सामग्री भरी थी। जिस व्यापारी के नाम से उक्त सामान ले जाया जाना बताया जा रहा था, उसकी पहचान नहीं हो पा रही थी। यातायात पुलिस सिवनी की पहल पर सेल टेक्स विभाग द्वारा किए गए जुर्माने की कार्यवाही से स्पष्ट हो गया है कि यह वाहन खवासा जांच चौकी से रिश्वत देकर ही आगे बढ़ा था।

जांच का विषय तो यह है कि क्या अब सेल टेक्स विभाग द्वारा खवासा की विक्रय कर जांच चौकी द्वारा छोड़े गए इस वाहन पर जुर्माना करने के बाद विभाग या जिला प्रशासन द्वारा जांच चौकी प्रभारी एवं अन्य स्टाफ के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी कर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाती है अथवा उन्हें मुनाफे में ही छोड़ दिया जाता है!

1 टिप्पणी:

Darshan jangra ने कहा…

बहुत सुन्दर प्रस्तुति.. आपको सूचित करते हुए हर्ष हो रहा है कि आपकी पोस्ट हिंदी ब्लॉग समूह में सामिल की गयी और आप की इस प्रविष्टि की चर्चा कल - बुधवार- 28/08/2013 को
हिंदी ब्लॉग समूह चर्चा-अंकः7 पर लिंक की गयी है , ताकि अधिक से अधिक लोग आपकी रचना पढ़ सकें . कृपया आप भी पधारें, सादर .... Darshan jangra