सोमवार, 26 सितंबर 2011

नैनपुर सिवनी को बढ़ाया गया था छिंदवाड़ा तक


0 सिवनी से चलेगी पेंच व्हेली ट्रेन . . . 2

नैनपुर सिवनी को बढ़ाया गया था छिंदवाड़ा तक

जबलपुर गोंदिया मेन तो नैनपुर से मण्डला और सिवनी थी ब्रांच लाईन

महज 81 लाख 33 हजार में बन गया था समूचा रेल खण्ड

(लिमटी खरे)

नई दिल्ली। महाकौशल और सतपुड़ा की सुरम्य वादियों में चलने वाली छोटी लाईन की रेलगाड़ी को मुख्य तौर पर गोंदिया से जबलपुर तक के लिए बनाया गया था। इस लाईन को बाद में मध्य के नैनपुर स्टेशन से सिवनी और मण्डला फोर्ट तक ब्रांच लाईन बिछाई गई थी। पेंचव्हेली कोलफील्डस से कोयला ढोने के लिए इस लाईन का विस्तार बाद में छिंदवाड़ा तक किया गया था। आज छिंदवाड़ा ब्राडगेज से जुड चुका है गोंदिया से जबलपुर का अमान परिवर्तन युद्ध स्तर पर जारी है। नैनपुर से मण्डला और नैनपुर से छिंदवाड़ा के रेलखण्ड के आमन परिवर्तन के लिए यहां के जनप्रतिनिधियों के पास शायद फुर्सत नहीं है। इतना ही नहीं जब भी रेल बजट में कोई घोषणा होती है तो श्रेय लेने की राजनीति के चलते मीडिया इन बरसाती मेंढ़क राजनेताओं के विज्ञापनों से पट पड़ता है।

भारतीय रेल के सूत्रों का कहना है कि मध्य प्रदेश की संस्कारधानी को गोंदिया से जोड़ने के लिए 143.43 मील का रेल खण्ड डाला गया था। इसके उपरांत मध्य के स्टेशन नैनपुर को जंक्शन बनाते हुए यहां से सिवनी के 47.13 मील और मण्डला के 21.75 मील के लिए रेल लाईन बिछाने का काम आरंभ हुआ था। जब पेंच व्हेली कोलफील्डस से कोयला निकालने का काम आरंभ हुआ तब सिवनी से छिंदवाड़ा के लिए 40.36 मील का रेल खण्ड बनया गया। इस तरह कुल 256.67 मील का नेरोगेज का रेल खण्ड प्रति मील 32 हजार 182 रूपए की दर से कुल 81 लाख 33 हजार रूपए में बनकर तैयार हुआ था।

तत्कालीन बंगाल नागपुर रेल्वे ने नागपुर से छिंदवाड़ा के मार्ग को भी रेल की पातों से जोड़ दिया। इसके साथ ही साथ छिंदवाड़ा से परासिया तक का रेल खण्ड 1907 में पूरा किया गया। नैनपुर से छिंदवाड़ा का रेलखण्ड 1909 में पूरा कर लिया गया था जिसे यातायात के लिए 1913 में खोला गया था। नागपुर से छिंदवाड़ा का यातायात भी इसी साल से आरंभ हुआ था। इसी के साथ ही भारतीय उप महाद्वीप में संकीर्ण अर्थात नेरो गेज रेल लाईनों का सबसे बड़ा नेटवर्क पूरा कर लिया गया था। जिसकी लंबाई 640 मील हो चुकी थी।

नेरो गेज रेल लाईन में सतपुड़ा लाइंस के मार्ग में पड़ने वाले वैनगंगा पुल का उल्लेख विशेष तौर पर किया जाता रहा है। सौ फिट के चौदह तो 170 फिट के छः खण्डों का सम्मिश्रण था इसमें। इसमें उपयोग में लाए गए छः खण्ड कन्हान की ब्राड गेज से हटाए गए थे।
(क्रमशः जारी)

कोई टिप्पणी नहीं: