सोमवार, 12 मार्च 2012

बजट सत्र आज से


बजट सत्र आज से

(शरद खरे)

नई दिल्ली (साई)। संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है। लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटील के अभिभाषण से इसकी शुरूआत होगी। सत्र का पहला चरण इस महीने की तीस तारीख को समाप्त होगा और फिर तीन सप्ताह का अवकाश रहेगा।
इस दौरान संसदीय स्थायी समितियां विभिन्न मंत्रालयों के प्रस्तावों पर विचार-विमर्श करेंगी। सत्र का दूसरा चरण २४ अप्रैल से शुरू होगा और २२ मई तक इसके संपन्न हो जाने की संभावना है। वर्ष २०१२-१३ का रेल बजट बुधवार और केन्द्रीय आम बजट शुक्रवार को पेश किया जाएगा। आर्थिक सर्वेक्षण बृहस्पतिवार को संसद में रखा जाएगा। इसमें देश की अर्थव्यवस्था के बारे में सरकार का आंकलन रखा जाएगा ।
बजट सत्र के हंगामेदार हाने के आसार दिख रहे हैं। वैसे बजट सत्र के शुरू होने से पहले ही कांग्रेस ने अपने सहयोगी दलों के साथ आपसी तालमेल को और पुख्ता करने के लिए अपनी कोशिशें तेज कर दी थी। कई मुद्दों पर सहयोगी दलों के मतांतर को देखते हुए एक समन्वय समिति की संभावना जताई जा रही है।
गौरतलब है कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के बाद कांग्रेस अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गांधी ने कहा था कि आपसी तालमेल बेहतर किया जाएगा। कल भारतीय जनता पार्टी और इसके सहयोगी दलों ने अलग-अलग बैठक करके यह फैसला लिया है कि बजट सत्र के दौरान महंगाई, भ्रष्टाचार, एनसीटीसी के गठन और ब्रह्मपुत्र नदी पर चीन द्वारा बांध बनाए जाने जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने की कोशिश करेगी। 

कोई टिप्पणी नहीं: