गुरुवार, 10 मई 2012

जनरल पर डोरे डाल रहे नेताजी


जनरल पर डोरे डाल रहे नेताजी

बरास्ता सपा, संसदीय सौंध में प्रवेश पाएंगे सिंह

भाजपा के बाद सपा ने बढाया जनरल की ओर कदम

(लिमटी खरे)

नई दिल्ली (साई)। समाजवादी सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव (नेताजी) अब अपनी पार्टी का विस्तार हरियाणा में भी करने का मन बना रहे हैं। हरियाणा मूल के सेना के जनरल वी.के.सिंह को आने वाले दिनों में समाजवादी पार्टी के खाते से राज्य सभा में भेज दिया जाए तो किसी को आश्चर्य नहीं होना चाहिए। इसके पहले भाजपा ने जनरल को साधने की कोशिश की थी।
सपा सुप्रीमो नेताजी के करीबी सूत्रों का दावा है कि नेताजी द्वारा उत्तर प्रदेश की कमान छोटे नेताजी (अखिलेश यादव) को सौंपने के बाद अब दिल्ली की ओर कूच करने की तैयारी पूरी कर ली है। वे अपनी पार्टी का जनाधार उत्तर प्रदेश के साथ ही साथ अन्य प्रदेशों में भी बढ़ाने के इच्छुक बताए जा रहे हैं। नेताजी की नजर मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तराखण्ड, बिहार जैसे राज्यों पर भी है।
वर्तमान में नेताजी को सबसे मुफीद हरियाणा लग रहा है। नेताजी चाह रहे हैं कि जनरल विजय कुमार सिंह की बैसाखी पर वे हरियाणा की सवारी भी गांठ लें। यूपी के निजाम छोटे नेताजी के करीबी सूत्रों का कहना है कि नेताजी ने छोटे नेताजी को ताकीद किया है कि वे जनरल वी.के.सिंह के लिए माकूल माहौल तैयार करें।
उधर, सूत्रों का यह भी कहना है कि नेताजी ने जनरल को आश्वस्त किया है कि जनरल की सेवानिवृत्ति के साथ ही समाजवादी पार्टी उन्हें राज्यसभा भेज देगी। दरअसल, नेताजी के द्वारा जनरल के कांधों पर बंदूक रख राजपूत क्षत्रिय वोट बैंक को मजबूत करने का प्रयास किया जा रहा है। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में राजपूत वोट बैंक लगभग नौ फीसदी है। अगर सपा जनरल को राज्य सभा से भेजती है तो इससे राजपूत क्षत्रिय समाज में अच्छा खासा संदेश भी चला जाएगा।
ज्ञातव्य है कि पूर्व में भारतीय जनता पार्टी द्वारा जनरल से पींगे बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा था। भाजपा द्वारा पहले ही इस बात के संकेत दिए जा चुके हैं कि वह जनरल को हरियाणा की भिवानी लोकसभा सीट से मैदान में उतारना चाह रही है। जनरल के पक्ष में देश भर के ठाकुर, राजपूत, क्षत्रिय लामबंद होते नजर आ रहे हैं।
सियासी हल्कों में चल रही चर्चाओं के अनुसार जनरल वी.के.सिंह द्वारा कांग्रेसनीत संप्रग सरकार से सीधे सीधे लड़ाई लेने का जो जोखिम उठाया है उससे सियासी दलों की राल टपकने लगी है। जनरल की साफ सुथरी छवि और लोकप्रियता को भुनाने के लिए भाजपा और समाजवादी पार्टी के क्षत्रप पूरी ताकत झोंकने में लग गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: