शनिवार, 26 जनवरी 2013

बेटी को ही बेच दिया साढ़े छः लाख में


बेटी को ही बेच दिया साढ़े छः लाख में

(शैलेन्द्र)

जयपुर (साई)। राजस्थान पुलिस की मानव तस्करी निरोधक इकाई ने ग्यारह वर्षीय बेटी को बेचने के आरोप में मां समेत तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने गिरफ्तार बेटी को बेचने वाली मां और दो खरीददारों को उनियारा की एक अदालत में पेश किया। अदालत ने आरोपियों को 28 जनवरी तक पुलिस रिमांड पर सौंप दिया है। टोंक की मानव तस्करी निरोधक इकाई के सूत्रों के अनुसार गत बुधवार को ग्यारह वर्षीय लडकी कोटडी मोड पर लावारिस स्थिति पर मिलने पर पुलिस ने पूछताछ की। झालावाड जिले की रहने वाली इस लडकी ने एक कागज सौंपा।
सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि दस्तावेज में लडकी की मां राजरानी ने अपनी ग्यारह साल की बेटी का सौदा छह लाख पचास हजार रुपये में ताराचंद और संतरा कंजर से किया था। उसने दो लाख पेशगी के रुप में लेने की जानकारी मिली। उन्होंने बताया कि बुधवार को ही मामला दर्ज कर लडकी की मां राजरानी को हिरासत में लेकर पूछताछ की। राजरानी ने पूछताछ में अपनी बेटी को साढे छह लाख रुपये में ताराचंद और संतरा कंजर को बेचना मंजूर करने पर उसे गिरफ्तार कर लिया।
सूत्रों ने साई न्यजू को बताया कि जब्त दस्तावेज के अनुसार लडकी की मां ने अपनी बेटी का सौदा छह लाख पचास हजार रुपये में कर दो लाख खरीददार संतरा और ताराचंद से पेशगी ले लिए थे, जबकि शेष साढे चार लाख रुपये दो किश्तों में लेना मंजूर किया। वर्मा के अनुसार लडकी को खरीदने वाले आरोपी टोंक जिले के सोफ थाना इलाके के रहने वाले तारा चंद और संतरा कंजर को बुधवार को ही गिरफ्तार कर लिया था।
गिरफ्तार आरोपियों को उनियारा (टोंक) की एक अदालत में पेश किया गया। अदालत ने आरोपी राजरानी, संतरा कंजर और तारा चंद को पूछताछ के लिए 28 जनवरी तक मानव तस्करी विरोधी इकाई को सौंप दिया। सूत्रों ने बताया कि आरोपियों से पूछताछ में इस गिरोह में शामिल अन्य आरोपियों के नाम सामने आने की संभावना है। गिरोह के लम्बे समय से काम करने की जानकारी मिली है।
उधर समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के बीकानेर ब्यूरो ने बताया कि बीकानेर जिले के श्रीकोलायत थाना इलाके में कल रात एक शराबी पिता ने अपनी पांच महीने और तीन साल की बेटियों की पिटाई कर उनके हाथ, होठ और नाक चबा गया। दोनों बच्चियों को गंभीर हालत में बीकानेर अस्पताल लाया गया है जहां से एक बेटी राधा को जयपुर भेजा गया है।
श्रीकोलायत पुलिस थाने में जांच अधिकारी पूर्ण सिंह के अनुसार सियाणा गांव का आरोपी शिवदान सिंह राजपूत शराब के नशे में घर पहुंचा और पत्नी सरोज देवी की पिटाई की। आरोपी ने बाद में कमरे में सो रही पांच महीने की बेटी राधा और तीन साल की बेटी भंवरी की पिटाई करना शुरु कर दिया।
सिंह के अनुसार आरोपी ने राधा के होठ और नाक, गाल और बडी बेटी भंवरी का हाथ चबा गया। पडोसियों की सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंच कर आरोपी शिवदान सिंह के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 326, 341, 323 और 324 के तहत मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने घायल मां और बेटियों को श्रीकोलायत के सरकारी अस्पताल में भर्ती करवाया।
बीकानेर पीबीएम अस्पताल के शिशु रोग चिकित्सक गिरीश प्रभाकर ने बताया कि मां और दोनों बेटियों का उपचार शुरु कर दिया गया। उन्होंने बताया कि पांच महीने की राधा के उपर के होंठ के उपरी हिस्सा और नाक का निचला हिस्सा भी नहीं था। डा. प्रभाकर के अनुसार बीकानेर अस्पताल में कोस्मेटिक सर्जरी नहीं होने के कारण राधा को जयपुर भेजा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: