शुक्रवार, 12 जुलाई 2013

अरविंद मेनन चाह रहे दिनेश को भाजपा में लाना

अरविंद मेनन चाह रहे दिनेश को भाजपा में लाना

(नन्द किशोर / दादू अखिलेंद्र नाथ सिंह)

सिवनी (साई)। ‘‘मैं किसी दल में जाने का विचार नहीं कर रहा हूं। 2008 के विधानसभा चुनावों में तीस हजार लोगों ने मुझ पर भरोसा जताया था, मैं उनसे पूछकर ही कोई कदम उठाउंगा।‘‘ मीडिया में इस बात को प्रचारित करवाने वाले लखनादौन मस्जिद के सरपरस्त, लखनादौन अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष, राय पेट्रोलियम के संचालक, नगर पंचायत लखनादौन के पूर्व अध्यक्ष दिनेश राय उर्फ मुनमुन को भाजपा में बिना शर्त लाने के लिए अरविंद मेनन जमकर प्रयास कर रहे हैं।
ज्ञातव्य है कि इसके पूर्व दिनेश राय के कांग्रेस में जाने की बातें सिवनी की फिजां में जमकर उठीं थीं। पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी रहे प्रसन्न चंद मालू की जमानत कैसे और किन कारणों से जप्त हुई इस बारे में सभी को बेहतर जानकारी है।
सिवनी के कांग्रेस के क्षत्रप हरवंश सिंह ठाकुर के अवसान के उपरांत अब सिवनी के सियासी समीकरण तेजी से बदल चुके हैं। अब एक मेरी तीन तेरीका फार्मूला कारगर नहीं रह गया है। इन्हीं नए सियासी समीकरणों के कारण भाजपा और निर्दलीय प्रत्याशियों की सांसें फूलती दिख रही हैं।
पिछले दिनों गांधी वादी समाजसेवी अण्णा हजारे के सिवनी आगमन के पूर्व दिनेश राय और उनके समर्थक जिस तेजी से सक्रिय हुए थे, उसे देखकर लगने लगा था कि अपने ‘‘विशेष‘‘ प्रभाव के जरिए दिनेश राय द्वारा अण्णा के इर्द गिर्द के लोगों को सम्मोहित कर उन्हें अपने पक्ष में कर लेंगे।
इसकी एक बानगी अण्णा हजारे की सिवनी यात्रा के पूर्व सुनीलम द्वारा ली गई पत्रकार वार्ता में देखने को मिली थी। इस पत्रकार वार्ता में पूर्व विधायक सुनीलम द्वारा दिनेश राय को अपने बराबरी का असान दिया था, जिससे अण्णा हजारे से जुड़े सिवनी के युवाओं में तल्ख नाराजगी सामने आई थी।
इसके उपरांत जब अण्णा के प्रोग्राम स्थल की बुकिंग आनन फानन दिनेश राय द्वारा करवा दी गई थी तब भी इन युवाओं ने अण्णा हजारे के गृह ग्राम रालेगण सिद्धि और दिल्ली कार्यालय को संपर्क किया था। कहा जाता है कि दिनेश राय का जादू इन दोनों ही जगह पर सर चढ़कर बोल रहा था, इसलिए कोई भी उनके खिलाफ कुछ सुनना नहीं चाह रहा था।
अण्णा के करीबी सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑॅफ इंडिया को बताया कि सिवनी के कुछ युवाओं द्वारा वास्तविकता का कच्चा चिट्ठा दिल्ली और रालेगण भेजा तब जाकर धूमा के उपरांत अण्णा का मन बदला और ना तो मंच पर ना ही अन्य स्थानों पर अण्णा ने सिवनी के इन चेहरों को अपने पास फटकने दिया।
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यालय के सूत्रों ने साई न्यूूज को बताया कि अब अरविंद मेनन का मन बन रहा है कि वे दिनेश राय उर्फ मुनमुन को भाजपा की सदस्यता दिलवाएं, किन्तु इसके लिए दिनेश राय की शर्तें आड़े आ रही हैं। अरविंद मेनन आखिर यह क्यों चाह रहे हैं कि दिनेश राय भाजपा में आएं इस बात का खुलासा सूत्र नहीं कर सके।
सूत्रों ने आगे कहा कि अरविंद मेनन ने इस बारे में हाई कमान को इशारे ही इशारे में सारी बातें समझा दी हैं। कहा जा रहा है कि हाई कमान ने कहा है कि भाजपा में सभी का स्वागत है, पर किसी को भी शर्तों पर भाजपा में नहीं लाया जा सकता है, बिना शर्त अगर कोई आता है तो उसका स्वागत होगा। अगर दिनेश राय भाजपा में जाते हैं तो जिला भाजपा की क्या प्रतिक्रिया होगी इस बारे में बातें अभी भविष्य के गर्भ में ही हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: