मंगलवार, 3 सितंबर 2013

दिनेश राय ने बंद कराया था एनएच

दिनेश राय ने बंद कराया था एनएच

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। सिवनी में फोरलेन पर लगे ग्रहण को दूर करने की दिशा में लखनादौन जनमंच ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। लखन कुंवर की नगरी उत्तर दक्षिण कॉरीडोर पर एक गेटवे का काम करती है। लखनादौन के युवा एवं उत्साही दिनेश राय उर्फ मुनमुन ने सिवनी जिले से होकर गुजरने वाले फोरलेन से बाधा हटवाने के लिए पैसा पानी की तरह बहाया, यहां तक कि उन्होंने एनएच को ही चक्का जाम के तहत बंद करवा दिया था।
बताया जाता है कि सिवनी के लोगों के मन में जब फोरलेन की कसक तेजी से उठ रही थी, उसी दौरान लखनादौन जनमंच का आगाज़ कर दिनेश राय उर्फ मुनमुन ने खवासा से नरसिंहपुर तक के मार्ग की बाकायदा वीडियोग्राफी करवाकर उसे अपने अधिवक्ता के माध्यम से सर्वोच्च न्यायालय में पेश किया था। दिनेश राय द्वारा कई मर्तबा पत्रकारों के दल को भी दिल्ली ले जाया जाकर सर्वोच्च न्यायालय को न केवल कार्यवाही से अवगत करवाया था, वरन उन्होंने अपने अधिवक्ता से भी मीडिया को मिलवाकर सारी शंकाओं कुशंकाओं को दूर करवाने का प्रयास किया था। यह सब उन्होंने अपने खुद के खर्च पर ही किया था।
जब पानी सर से उपर जाने लगा तो दिनेश राय मुनमुन के नेतृत्व में सिवनी से लखनादौन, लखनादौन से जबलपुर और नरसिंहपुर तथा घंसौर मार्ग को ही अवरूद्ध कर दिया गया। यह चक्का जाम इस कदर प्रभावी था कि जिला प्रशासन सिवनी को इसके सामने झुकना पड़ा। तत्कालीन जिला कलेक्टर मनोहर दुबे ने तत्कालीन अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी अलका श्रीवास्तव को इस चक्का जाम को खुलवाने लखनादौन भेजा।

उस वक्त दिनेश राय मुनमुन के हवाले से मीडिया में इस बात को जमकर प्रचारित किया गया था कि तत्कालीन अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी अलका श्रीवास्तव द्वारा इस चक्का जाम को खुलवाने के एवज में उन्हें यह बात लिखकर दी थी कि जल्द ही इस मार्ग का काम आरंभ किया जाएगा। उस वक्त मीडिया में यह बात जमकर प्रचारित हुई थी कि दिनेश राय के उक्त कदम से जिला प्रशासन घुटनों पर झुक गया और फोरलेन निर्माण की सारी बाधाएं लगभग हट गई हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: