मंगलवार, 18 मार्च 2014

संदेहास्पद लेन देन की जानकारी पर नजर

संदेहास्पद लेन देन की जानकारी पर नजर

(संतोष पारदसानी)

भोपाल (साई)। प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दौरान उम्मीदवारों के बैंक खाते खोले जाने एवं उनके रख-रखाव के संबंध में जिलों में पदस्थ लीड बैंक मैनेजरों को आवश्यक निर्देश दिये गये हैं।
राज्य के नोडल ऑफीसर एवं लीड बैंक मैनेजर सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया तथा जिलों के लीड बैंक मैनेजर समस्त बैंकों से निर्वाचन आयोग के निर्धारित मापदण्ड के अनुसार संदेहास्पद लेन-देन के खातों की जानकारी का एकजाई विवरण प्रतिदिन मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को उपलब्ध करवायेंगे। निर्देशों में कहा गया है कि बैंक मैनेजर राजनीतिक दलों एवं उनके सदस्यों के बैंक खातों से एक लाख या उससे अधिक के लेन-देन की जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी को देंगे।

राज्य-स्तर पर लीड बैंक मैनेजर अन्य बैंकों के साथ बैठक कर सप्ताह में प्रति मंगलवार एवं शुक्रवार को समीक्षा करेंगे तथा अपनी रिपोर्ट मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को सौपेंगे। बैंक मैनेजरों से कहा गया है कि नकली नोट बरामदगी की जानकारी तत्काल जिला निर्वाचन अधिकारी को उपलब्ध करवाई जाये। लीड बैंक मैनेजर सेंट्रल बैंक ऑफ इण्डिया डी.के. श्रीवास्तव को राज्य-स्तरीय नोडल ऑफीसर बनाया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: