मंगलवार, 12 जुलाई 2011

आज फेंटेंगे मनमोहन अपने पत्ते

आज फेंटेंगे मनमोहन अपने पत्ते

मध्य प्रदेश से कमल नाथ और ज्योतिरादित्य बचे

भूरिया, अरूण यादव मंत्रीमण्डल के बाहर

(लिमटी खरे)

नई दिल्ली। रेल हादसों के कारण सोमवार को टला मंत्रीमण्डल विस्तार आज शाम पांच बजे होगा, जिसमें कुछ चेहरों को पदोन्नति, कुछ नए चेहरे तो दिखाई देंगे ही साथ ही कुछ मंत्रियों को बाहर का रास्ता भी दिखाया जाएगा।

प्रधानमंत्री कार्यालय के भरोसे मंद सूत्रों का कहना है कि वी.किशोर चंद्र देव, बेनी वर्मा, दिनेश त्रिवेदी, जयराम रमेश को कबीना मंत्री बनाया जाएगा। इसके अलावा श्रीकांत जैना, जयंती नटराजन, पवन सिंह घटवार और गुरूदास कामत को राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार बनाया जा रहा है।

सूत्रों ने आगे बताया कि राज्य मंत्रियों की सूची में सुदीप बंदोपाध्याय, चरण दास महंत, जितेंद्र सिंह, मिलिन्द देवड़ा एवं राजीव शुक्ला शामिल किए गए हैं। जिन मंत्रियों के विभाग बदलने की अनुशंसा की गई है उनमें वी.के.सी.देव को आदिवासी मामले और पंचायती राज, बेनी प्रसाद वर्मा को स्टील, दिनेश त्रिवेदी को रेल, जयराम रमेश को ग्रामीण विकास विभाग का केबनेट मंत्री बनाया गया है। राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार में श्रीकांत जैना को सांख्यिकी, केमीकल और फर्टीलाईजर्स, जयंती नटराजन को वन एवं पर्यावरण, पवन सिंह को पूर्वात्तर क्षेत्र विकास, गुरूदास कामथ को पेयजल और सेनीटेशन का राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार, तथा राज्य मंत्रियों में नए मंत्रियों में सुदीप बंदोपाध्याय को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, चरण दास महंत को फुड प्रोसेसिंग और एग्रीकल्चर, जितेंद्र सिंह को होम अफेयर्स, मिलिंद देवड़ा को कम्यूनिकेशन और इंफरमेशन टेक्नालाजी, राजीव शुक्ला को पार्लियमेंट्री अफेयर्स मंत्रालय सौंपा गया है।

जिन मंत्रियों के विभाग बदले गए हैं उनमें विलास राव देशमुख को साईंस एण्ड टेक्नालाजी, वीरप्पा मोईली को कार्पोरेट अफेयर्स, आनंद शर्मा को वाणिज्य और उद्योग के साथ ही वस्त्र मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार, पवन बंसल को संसदीय कार्य के साथ ही साथ वाटर रिसोर्स का अतिरिक्त प्रभार, सलमान खुर्शीद को कानून मंत्रालय के साथ ही साथ अल्पसंख्यक कल्याण का अतिरिक्त कार्य सौंपा गया है। राज्य मंत्रियों में ई.अहमद को विदेश मंत्रालय और मानव संसाधन मंत्रालय, वी.नारायण सामी को कार्मिक और प्रधानमंत्री कार्यालय, हरीश रावत को एग्रीकल्चर फुड प्रोसेसिंग के साथ ही साथ संसदीय कार्य, मुकुल राय को शिपिंग, अश्विनी कुमार को योजना, साईंस और टेक्नालाजी का प्रभार बतौर राज्य मंत्री सौंपा गया है।

सूत्रों ने पुख्ता जानकारी देते हुए कहा कि दयानिधी मारन, मुरली देवड़ा, बी.के.हाण्डिक, अरूण यादव, कांति लाल भूरिया, ए.साई.प्रसाद और एम.एस.गिल की लाल बत्ती छीन ली गई है। गौरतलब होगा कि पहले यह विस्तार सोमवार को प्रस्तावित था किन्तु दो बड़े रेल हादसों की वजह से इसे टाल दिया गया था। सोमवार को दोपहर तक इस बात पर सहमति नहीं बन पाई थी कि विस्तार मंगलवार को किया जाए या बुधवार को। जानकारों के अनुसार महूर्त देखकर शाम को तय किया गया कि टिकाऊ, स्थाई और मजबूत सरकार के लिए मंगलवार का दिन ही सबसे उपयुक्त है।

1 टिप्पणी:

कनिष्क कश्यप ने कहा…

क्या आप ब्लॉगप्रहरी के नये स्वरूप से परिचित है.हिंदी ब्लॉगजगत से सेवार्थ हमने ब्लॉगप्रहरी के रूप में एक बेमिशाल एग्रीगेटर आपके सामने रखा है. यह एग्रीगेटर अपने पूर्वजों और वर्तमान में सक्रिय सभी साथी एग्रीगेटरों से कई गुणा सुविधाजनक और आकर्षक है.

इसे आप हिंदी ब्लॉगर को केंद्र में रखकर बनाया गया एक संपूर्ण एग्रीगेटर कह सकते हैं. मात्र एग्रीगेटर ही नहीं, यह आपके फेसबुक और ट्वीटर की चुनिन्दा सेवाओं को भी समेटे हुए है. हमारा मकसद इसे .सर्वगुण संपन्न बनाना था. और सबसे अहम बात की आप यहाँ मित्र बनाने, चैट करने, ग्रुप निर्माण करने, आकर्षक प्रोफाइल पेज ( जो दावे के साथ, अंतरजाल पर आपके लिए सबसे आकर्षक और सुविधाजनक प्रोफाइल पन्ना है), प्राइवेट चैट, फौलोवर बनाने-बनने, पसंद-नापसंद..के अलावा अपने फेसबुक के खाते हो ब्लॉगप्रहरी से ही अपडेट करने की आश्चर्यजनक सुविधाएं पाते हैं.

सबसे अहम बात , कि यह पूर्ण लोकतान्त्रिक तरीके से कार्य करता है, जहाँ विशिष्ट कोई भी नहीं. :)

कृपया पधारें.. और एक एग्रीगेटर. माइक्रो ब्लॉग जैसे ट्वीटर और सोशल नेट्वर्क..सभी की सुविधा एक जगह प्राप्त करें .. हिंदी ब्लॉग्गिंग को पुनः लयबद्ध करें.
अभी अपना ब्लॉग शामिल करें और साथ-साथ सोशल नेट्वर्किंग का भी आनंद लें
टीम ब्लॉगप्रहरी