बुधवार, 16 नवंबर 2011

हिमाचल से भोपाल बरास्ता दिल्ली


हिमाचल से भोपाल बरास्ता दिल्ली

भाजपा शासित राज्य के अधिकारी कर रहे दिल्ली में रहकर भोपाल से पीएचडी

एमपी के अधिकारी दे रहे संरक्षण

(लिमटी खरे)

नई दिल्ली। भाजपा शासित हिमाचल प्रदेश के एक अधिकारी दिल्ली में नौकरी करते हुए आश्चर्यजनक तौर पर रोजाना हृदय प्रदेश की राजधानी भोपाल में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। यह चमत्कार वे अपने भाजपा शासित मध्य प्रदेश के एक अधिकारी मित्र के जरिए कर रहे हैं। उप संचालक स्तर के उक्त अधिकारी अपने ही समकक्ष तथा समान विभाग के अधिकारी के माध्यम से पत्रकारिता में शोध के काम को अंजाम दे रहे हैं।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक भाजपा शासित हिमाचल प्रदेश के एक उप संचालक स्तर के अधिकारी दिल्ली में पदस्थ हैं। उन्हें अचानक ही जर्नलिज्म में पीएचडी करने का भूत सवार हुआ। उन्होंने अपने समान विभाग के एक अन्य अधिकारी जो सेवानिवृति की कगार पर ही हैं से संपर्क साधा और अपनी बात रखी। मध्य प्रदेश काडर के उक्त अधिकारी द्वारा चुटकी बजाते हुए उन्हें आश्वस्त किया कि वे दिल्ली में अपनी नौकरी करें, मध्य प्रदेश के माखन लाल चतुर्वेदी जर्नलिज्म प्रतिष्ठान में वे उनके लिए जुगाड़ लगवा देंगे।

फिर क्या था उक्त उप संचालक महोदय ने अपना पत्रकारिता में शोध का काम आरंभ कर दिया। भोपाल में अनुपस्थित रहते हुए उनका यह शोध लोगों के लिए शोध का विषय बन गया है। गौरतलब है कि पूर्व में मध्य प्रदेश के उक्त अधिकारी द्वारा सेवा वृद्धि की लालच में अपने कार्यालय को भाजपा संगठन का कार्यालय बना दिया था। इस कार्यालय से भाजपा की विज्ञप्ति आदि का वितरण भी किए जाने के आरोप लगे थे। जब मामला सार्वजनिक हुआ तब भाजपा के आला नेताओं ने उक्त सरकारी अधिकारी से किनारा कर लिया।

कहा जा रहा है कि मध्य प्रदेश काडर के सेवानिवृति की कगार पर खड़े उक्त अधिकारी को अब सेवा वृद्धि मिलने की गुंजाईश समाप्त हो गई है। अब उक्त अधिकारी का यह प्रयास जारी है कि वे किसी भी तरह माखन लाल चतुर्वेदी पत्रकारिता प्रतिष्ठान में पुर्ननियुक्ति पा जाएं ताकि सेवानिवृति के उपरांत भी वे सरकारी सुविधाओं का लाभ ले सकें।

कोई टिप्पणी नहीं: