शुक्रवार, 9 दिसंबर 2011

नक्सलियों का बंद आज


नक्सलियों का बंद आज

(महेंद्र देशमुख)


बालाघाट। नक्सली नेता किशन जी की मौत का विरोध कर रहे नक्सलियों ने 3 से 9 दिसंबर के दौरान जिले में बंद का अव्हान किया है, जिसका प्रभाव जिले के शासकीय काम में दिखाई देने लगा है। नक्सल प्रभावित दक्षिण बैहर और लांजी, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे क्षेत्र में रोजगार गारंटी, बीआरसीएफ, प्रधानमंत्री सड़क रोजगार योजना सहित बंास कटाई का बंद हो गया है। अधिकारियों के मुताबिक नक्सलियों ने नवंबर के अंत में बाकायदा पर्चा बंटवाकर काम बंद करने का आव्हान किया था।

अतिनक्सल प्रभावित क्षेत्र में मजदूरों ने काम पर आना बंद कर दिया है। विरोध के स्वर तेज होते ही दर्जनभर से अधिक सड़क निर्माण में लगे ठेकेदारों ने लाखों की मशीन काम से अलग कर देने की बात सामने आ रही है। विरोध को देेखते हुए क्षेत्र में चलने वाली बसें बंद हो गई हैं। जानकारों के अनुसार मजदूर नक्सलियों के बंद समाप्त किए जाने की घोषणा के बाद ही काम पर वापस आने की बात कह रहे हैं।

जानकारों के अनुसार दक्षिण बैहर के सोनगुड्डा क्षेत्र के डाबरी, दडेकसा, पितकोना, मछुरदा सहित लांजी के बहेला, रिसेवाड़ा, देवरबेली, सीतापाला, सालेकसा सहित दर्जनों स्थान शामिल हैं। वर्तमान समय में दर्जनभर से अधिक छोटी और बड़ी प्रधानमंत्री सड़क रोजगार योजना की सड़कें, रोजगार गारंटी के काम, बांस कटाई के काम चल रहे हैं। जिले में कुल 338 बंास कूूप में कटाई का काम चल रहा है, जिसमें सेे 48 कूप में कटाई बंद हो गई है। प्रधानमंत्री सड़क रोजगार योजना के अधिकारी बताते हैं कि मजदूर काम पर नहीं आ रहे हैं इसीलिए काम प्रभावित हो रहा है।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक पूरे जिले में जिला पुलिस बल, सीआरपीएफ, हॉक फोर्स की टीम जंगल में सर्चिग कर रही है। स्थिति पूरी तरह से सामान्य है। हालांकि बीते दिनों नक्सलियों द्वारा बंद किए जाने का पर्चा मिला था, इसके बाद से ही सुरक्षा अधिक बढ़ा दी गई थी। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: