सोमवार, 15 अक्तूबर 2012

माता के साथ बजरंग बब्बा की कृपा का लाभ मिलेगा इस बार


माता के साथ बजरंग बब्बा की कृपा का लाभ मिलेगा इस बार

(निधि गुप्ता)

मुंबई (साई)। लगभग साढे़ तीन दशक यानी 34 साल बाद इस बार नवरात्रि मंगलवार 16 अक्टूबर को शुरू होकर मंगलवार को ही 23 अक्टूबर को समाप्त हो रही है। इससे पहले ऐसे ही आठ दिनों के नवरात्रि का संयोग 1978 में बना था। इसके बाद 27 साल बाद 2039 में ऐसी स्थिति आएगी। इस नवरात्रि में देवी मां के साथ हनुमान जी की भी कृपा बनी रहेगी। ये साधकों और श्रद्धालुओं के लिए खुशियों लेकर आएंगी। 1978 में 3 से 10 अक्टूबर तक नवरात्रि पड़ी थी।
ऐसा संयोग भविष्य में मंगलवार 18 अक्टूबर 2039 को बनेगा और मंगलवार 25 अक्टूबर को नवमी तिथि होगी। ज्योतिष वेत्ताओं के अनुसार इस बार मंगल अपनी ही राशि वृश्चिक में रहेगा। इसलिए इसे मंगल और हनुमानजी दोनों का बल मिलेगा। मंगल प्रबल होने से मंगल ही मंगल होगा। 18 अक्टूबर को तृतीया और चतुर्थी तिथि दोनों एक ही दिन पड़ने वाली है। इसकी वजह से एक तिथि घट गई और नवरात्रि नौ दिन की बजाए आठ दिन के रह गए।
पिछले साल भी नवरात्रि आठ दिनों की ही थी। साल 2013 में पांच से 12 अक्टूबर तक आठ दिन के नवरात्र होंगे। अगले वर्ष नवरात्रि में अष्टमी और नवमी तिथि एक ही दिन 12 अक्टूबर को होगी। 14 में भी आठ दिनों की नवरात्रि होगी। अष्टमी और नवमी एक ही दिन पड़ेगी। देवी मंदिरों में तैयारी शुरू हो गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: