शनिवार, 20 अप्रैल 2013

चहुंओर मची बाबा की धूम


चहुंओर मची बाबा की धूम

(रश्मि सिन्हा)

नई दिल्ली  (साई)। राम नवमी पर देश भर में जमकर धमू रही। कहीं सड़कों पर युवाओं का जोश दिखा तो कहीं बाबा की भक्ति में लोग झूमते दिखे। रामनवमी पर जगह जगह भण्डारों का भी आयोजन किया गया।
शिरडी से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया ब्यूरो से विनीता विश्वकर्मा ने बताया कि राम नवमी के अवसर पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के बीच महाराष्ट्र के शिरडी स्थित साई बाबा मंदिर के बाहर से सात महीने का बच्चा चोरी हो गया। पुलिस ने यह जानकारी शुक्रवार को दी। 35 वर्षीया संगीता जगदीश राठौड़ ने गुरुवार देर रात पुलिस के समक्ष इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई। उसने बताया कि वह अपने बेटे विराट के साथ मंदिर के बाहर लड्डू विक्रेता काउंटर के पास खुले में सो रही थी। इसी बीच किसी ने उसके बेटे को चुरा लिया। राम नवमी के अवसर पर लाखों श्रद्धालु देश के कोने-कोने से यहां पर आए हुए हैं। पेशे से ट्रक डाइवर संगीता के पति ने बुधवार को इंदौर के बीजालपुर से उसे, अपने पिता और बहन को साई बाबा मंदिर में पूजा अर्चना के लिए को छोड़ा था। संगीता की तीन बेटियां भी हैं। पुलिस ने बताया कि चोर की तलाश की जा रही है।
वहीं, जमशेदपुर से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के ब्यूरो से एस.के.शर्मा ने बताया कि ऑल साईं डिबोटिस के द्वारा आयोजित पंचम साईं नवमी महोत्सव के दौरान हाइवे स्थित वसुंधरा इस्टेट शुक्रवार को पूरी तरह भक्तिमय हो गया। गणेश वंदना से कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इस दौरान कोलकाता से आए सोनाली ग्रुप ने साई बाबा की दैनिक दिनचर्या की झांकी प्रस्तुत कर लोगों को भाव-विभोर कर दिया। नाटक के जरिए कलाकारों ने लोगों को बाबा की दिनचर्या को आत्मसात करने पर बल दिया। इस दौरान स्थानीय गायक सुमित्रा बनर्जी ने देर रात तक लोगों को अपनी भक्तिरस से रिझाए रखी। इससे पूर्व संध्या संध्याछह बजे बाबा की पालकी यात्रा निकाली गई जो पास के बजरंग मंदिर से पूजा अर्चना कर लौटी। उसके बाद बाबा की आरती उतारी गई।
हिमाचल प्रदेश से साई ब्यूरो से रीता वर्मा ने बताया कि प्रदेश के बड़सर में वीरवार शाम को साई संध्या का आयोजन किया गया। स्कूल मैदान बड़सर में आयोजित हुए कार्यक्रम में पूर्व विधायक मनजीत सिंह डोगरा व एसडीएम बड़सर अक्षय सूद ने मुख्यातिथि के तौर पर भाग लिया। साई संध्या में चंडीगढ़ की राजा एंड पार्टी के कलाकारों ने अपने भजनों से भारी संख्या में उपस्थित श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। पार्टी के मुख्य गायक शैलेंद्र राजा ने गणेश वंदना से कार्यक्रम की शुरुआत की तथा उसके उपरांत साई के भजनों से खूब समां बांधा। भजनों को सुनकर पंडाल में उपस्थित हर श्रोता अपने आप को नाचने से रोक नहीं पाया। बेसहारों का सहारा साई है, तेरी रहमत को तरसा हूं साई, मेरे गुनाहों को मिटा साई, मैनू मेरे साईयां औकात बीच रखीं जैसे एक के बाद एक भजनों ने सैकड़ों की तादाद में उपस्थित श्रोताओं को कार्यक्रम के अंत तक पंडाल में बैठे रहने पर मजबूर कर दिया तथा भक्तों ने कार्यक्रम का खूब आनंद उठाया। इस दौरान शिर्डी साई बाबा समिति बड़सर के प्रधान विक्रम राणा व अन्य कमेटी सदस्यों ने पूर्व विधायक मनजीत डोगरा, एसडीएस अक्षय सूद व गायक शैलेंद्र राजा को शाल व साई प्रतिमा देकर सम्मानित किया। पूर्व विधायक मनजीत सिंह डोगरा ने एक कनाल जमीन शिर्डी साई समिति बड़सर को दान करने की घोषणा की है। कार्यक्रम के दौरान मनजीत डोगरा ने कहा कि बड़सर में साई मंदिर बनाने के लिए वे अपनी एक कनाल जमीन समिति को दान देंगे ताकि वहां पर विशाल साई मंदिर बन सके। साई समिति ने मंदिर के लिए एक कनाल जमीन देने पर पूर्व विधायक मनजीत डोगरा का आभार जताया है।
वहीं कालका से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया ब्यूरो ने बताया कि कालका-शिमला ऐतिहासिक रेल ट्रैक पर रामनवमी के अवसर पर साई बाबा की तीसरी रेल यात्रा निकाली गई। सत्य साई भक्त संगठन हिमाचल प्रदेश की ओर से आयोजित इस यात्रा का शुभारंभ हरियाणा कांग्रेस कमेटी के महासचिव सतविंद्र राणा ने हरी झंडी दिखाकर किया है। इस अवसर पर कालका रेलवे स्टेशन पर हजारों साई भक्तों ने रेल के प्रथम डिब्बे में सजाई गई साई बाबा की द्वारका माई के दर्शन कर रेल रथ को शिमला के लिए रवाना किया है। इस अवसर पर कांग्रेस महासचिव सतविंद्र राणा ने संगठन की इस धार्मिक यात्रा के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सत्य साई बाबा की भांति संगठन भी देशभर में सामाजिक समस्याओं के निराकरण के लिए अहम योगदान दे रहा है। उन्होंने कहा कि साई यात्रा को रेल के माध्यम से आयोजित कर संगठन ने हिमाचल प्रदेश के ऐतिहासिक रेल मार्ग को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने में भी बेहतर कार्य कर रहा है। उत्तर भारत में शिरडी पहला ऐसा संगठन है, जिसने भक्तों को र्साई बाबा के दर्शनों के लिए इस प्रकार की अनूठी पहल की है। कालका स्टेशन से रवानगी के बाद साई की रथ यात्रा का टकसाल, कोटी, जाबली, सनवारा, धर्मपुर, कुमारहट्टी, बड़ोग, सोलन, कंडाघाट शोघी, तारादेवी, जतोग समरहिल व शिमला में भी हजारों भक्तों ने श्रद्धाभाव से स्वागत किया है।  संगठन के प्रदेशाध्यक्ष सतीश बेरी ने कहा कि पिछले तीन वर्षों से साई बाबा की रथ यात्रा को आम जनता के सहयोग से काफी धूमधाम से आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि संगठन सामरिक महत्त्व के इस रेल ट्रैक को पर्यटन की दृष्टि से विख्यात करने का भी प्रयास कर रहा है। इस अवसर पर सभी स्टेशनों पर साई बाबा के भंडारे व प्रसाद को भी बांटा गया। रेल के टकसाल रेलवे स्टेशन  पहुंचने पर हजारों की संख्या में परवाणूवासियों की भी र्साई दर्शनों को जुटी रही। स्टेशन पर करीब एक घंटे तक रुकी यात्रा में परवाणू कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष राजेश शर्मा, मनोनीत पार्षद ठाकुर दास शर्मा, परमिंद्र कौर, बीआर राणा, फकीर चंद, संदीप, हरीष आजाद, सीमा आजाद सहित अन्य वरिष्ठ नागरिक भी मौजूद रहे।  जाबली रेलवे स्टेशन पर भी पंचायत प्रधान गणेश दत्त अत्री की अध्यक्षता में ग्रामीणों ने रेल यात्रा का स्वागत किया है। इस अवसर पर  समाजसेवी घनश्याम, नरेश कुमार, बिलो देवी, संतोष, ब्रह्मानंद पोमी अत्री भी विशेष रूप से यात्रा के स्वागत के लिए उपस्थित हुए।
रांची, से साई ब्यूरो ने बताया कि रामनवमी के मौके पर आज रातू रोड साई मंदिर में भी भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। सुबह से देर शाम तक भक्त साई मंदिर पहुंचे तथा साई बाबा की पूजा-अर्चना कर आशीर्वाद लिया।
भक्तों के बीच प्रसाद का भी वितरण किया गया। मंदिर के पुजारियों ने भक्तों को साई बाबा की पूजा-अर्चना करायी। रामनवनी के मौके साई बाबा की प्रतिमा को फूल-मालाओं से आकर्षक ढंग से सजाया गया था। पूरे मंदिर परिसर की साज-सज्जा की गयी थी। विदित हो कि साई बाबा ने अपने जीवनकाल के दौरान शिरडी में रामनवमी की शुरूआत की थी।
दुर्गा मंदिर में आस्था का सैलाब: महानवमी पर आज रातू रोड दुर्गा मंदिर में भी सुबह से भक्तों का तांता लगा रहा। देर शाम तक भक्त मंदिर पहुंचे तथा मां दुर्गे की पूजा-अर्चना की। नवमी पर आज मां दुर्गें की पूजा-अर्चना के लिए विशेष आयोजन किया गया था। मंदिर के पुजारियों ने भक्तों को मां दुर्गे की पूजा-अर्चना करायी। दुर्गा मंदिर में आज भक्तों की भीड़-भाड़ काफी रही।
बजरंग बली के मंदिर में भारी भीड़: रातू रोड स्थित बजरंग बली के मंदिर में भी आज भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। रामनवमी के मौके पर हजारों भक्त आज मंदिर पहुंच कर बजरंग बली की पूजा-अर्चना की तथा आशीर्वाद लिया। मंदिर के पुजारी ने भक्तों को बजरंग बली की पूजा करायी तथा उनके बीच प्रसाद का भी वितरण किया। रामनवमी के मौके पर आज बजरंग बली की प्रतिमा तथा मंदिर के आकर्षक ढंग से सजाया गया था।

कोई टिप्पणी नहीं: