मंगलवार, 4 जून 2013

सांसद के.डी.देशमुख ने ‘आज तक‘ से कहा हट्ट!

सांसद के.डी.देशमुख ने आज तकसे कहा हट्ट!

(पीयूष भार्गव)

सिवनी (साई)। अन्नपूर्णा योजना का आगाज आज विवादों का केंद्र बन गया। इसके शुभारंभ के कार्यक्रम में सिवनी बालाघाट के सांसद के.डी.देशमुख मंच से जमकर गरजे। उन्होंने शिवराज सिंह चौहान की तारीफ में कशीदे गढ़कर भाजपा के मुख्यमंत्रियों को भी कटघरे में खड़ा कर दिया। बाद में जब मीडिया ने उनसे इस संबंध में चर्चा की तो आज तक के प्रतिनिधि पुनीत कपूर को सांसद श्री देशमुख ने जोर से हट्ट कहकर अपना मुंह मोड़ लिया।
आज पालीटेक्निक कालेज में संपन्न कार्यक्रम में मंच पर बाकी अतिथियों ने तो संयमित भाषण दिया किन्तु जब बारी सांसद के.डी.देशमुख की आई तो मानो वे आपा खोने लगे। उन्होंने कैलाश जोशी से लेकर सुंदर लाल पटवा और दिग्विजय सिंह तक को भ्रष्टाचार पर जमकर कोसा।
उन्होने कहा कि वे पांच बार विधायक रहे हैं। इस दौरान उन्होंने कैलाश जोशी, मोतीलाल वोरा, श्यामा चरण शुक्ल, सुंदर लाल पटवा यहां तक कि उमा भारती को भी देखा है। इनके शासनकाल में भ्रष्टाचार चरम पर था। नेता पैसा कमा रहे थे, अधिकारी किसी की भी नहीं सुनते थे। एसपी पैसा बटोरते थे।
इसी बीच जिला कलेक्टर भरत यादव का मोबाईल बजा और वे कुछ बात करने लगे तो यह बात सांसद के.डी.देशमुख को गवारा नहीं हुई, उन्होंने कहा कि कलेक्टर साहब यहां सुनिए। जिस तरह चीख चीख कर सांसद के.डी.देशमुख भाषण दे रहे थे उसे देखकर श्रोताओं में यह चर्चा चल रही थी कि कहीं सांसद के.डी.देशमुख के अंदर क्रांतिवीर के नाना पाटेकर की आत्मा तो प्रवेश नहीं कर गई है।
वहीं कुछ भाजपाई यह चर्चा करते पाए गए कि सांसद के.डी.देशमुख दरअसल, विधानसभा चुनावों की टिकिट चाहते हैं इसलिए वे शिवराज सिंह चौहान की शान में कशीदे गढ़ रहे हैं।
बहरहाल, मध्यप्रदेष में बी.पी.एल और अन्त्योदय अन्न योजना के कार्ड धारियों को इस माह से एक बहुत बड़ी सौगात मिली है। हर गरीब की थाली में भरपेट भोजनरूपी खुषहाली का सपना अब साकार होकर धरातल में दिखने भी लगा है। मध्यप्रदेष के सभी बी.पी.एल. और ए.ए.वाय. कार्ड धारियों सहित वृद्धजनों को भी मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत एक रूपये किलो गेहूॅं, 2 रूपये किलो चावल और एक रूपये किलो आयोडीनयुक्त नमक दिया जायेगा।
इसमें बी.पी.एल. कार्डधारियों को कुल 20 किलो खाद्यान्न (जिसमें 18 किलो गेहॅूं, 02 किलो चावल और एक किलो नमक) तथा अन्त्योदय अन्न योजना के कार्डधारियों (वृद्धजनों सहित) को कुल 35 किलो खाद्यान्न (जिसमें 17 किलो गेहॅूं, 18 किलो चावल और एक किलो नमक) दिया जायेगा। सरकार की इस अत्यंत महत्वकांक्षी योजना का लाभ समाज के अंतिम छोर के अंतिम जरूरतमंद व्यक्ति तक पहुंचे, इसके लिये हर स्तर पर पुख्ता इंतजाम किये जायेगें। इस आषय के उद्गार प्रदेष के स्कूल षिक्षा राज्यमंत्री एवं सिवनी जिले के प्रभारी मंत्री नानाभाऊ मोहोड़ ने व्यक्त किये।
प्रभारी मंत्री मोहोड़ आज स्थानीय पॉलीटेक्निक मैदान में सिवनी जिले में मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के भव्य शुभारम्भ के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर प्रभारी मंत्री मोहोड़ व अन्य अतिथियों ने फीता काटकर जिले में इस योजना का विधिवत शुभारम्भ किया। कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री व मौजूद अतिथियों ने मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के द्वितीय चरण के अंतर्गत बी.पी.एल. कार्डधारी हितग्राही श्रीमती पन्नी बाई डहेरिया व शेख जहीर खान, ए.ए.वाय. कार्डधारी हितग्राही रम्मूलाल यादव, श्रीमती सावित्री बाई व मोहम्मद इसराइल तथा वृद्धजन हितग्राही इजहार अहमद व श्रीमती हाषम बी को इस योजना के तहत पात्रतानुसार खाद्यान्न बैग्स का वितरण किया।
इस मौके पर अतिथियों ने मध्यप्रदेष श्रम एवं अन्य कर्मकार कल्याण मंडल योजना के तहत छह पात्र हितग्राहियों को चैक सौपने के अलावा पांच लाड़ली लक्ष्मियों को राष्ट्रीय बचत पत्र, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत छह हितग्राहियों को 50-50 हजार रूपये के ऋण स्वीकृति पत्र, रानी दुर्गावती योजना के तहत 3 पात्र हितग्राहियों को बड़े टेक्सी वाहनों की चाबियॉं तथा मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग स्वरोजगार योजना के तहत भी 3 पात्र हितग्राहियों को बड़े टेक्सी वाहनों की चाबियों का वितरण किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुये प्रभारी मंत्री मोहोड़ ने कहा कि मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत सभी पात्र हितग्राहियों को एकमुष्त एक माह का राषन एक साथ वितरित किया जायेगा। प्रभारी मंत्री ने इस योजना के बारे में बताया कि मध्यप्रदेष के अलावा केवल छत्तीसगढ़ में ही ऐसी योजना लागू है जिसमें गरीबों में को बेहद कम मूल्य पर राषन का वितरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत प्रत्येक राषन दुकान में एक निर्धारित समयबद्ध कार्यक्रम के तहत खाद्यान्न का वितरण अधिकारियों की निगरानी में कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिले की सभी सेवा सहकारी समितियों को और अधिक मजबूत बनाया जायेगा और यह सुनिष्चित किया जायेगा कि राषन लेने के लिये दुकान में आया कोई भी पात्र हितग्राही इस योजना के राषन से वंचित न रहे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुये जिला पंचायत अध्यक्ष मोहन चंदेल ने कहा कि सर्वजन के कल्याण का दायित्व मध्यप्रदेष सरकार ने बखूबी निभाया है। हर व्यक्ति भर पेट भोजन उपलब्ध कराने के लिये मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना का शुभारम्भ मध्यप्रदेष सरकार का प्रयास निःसन्देह वंदनीय है, अनुकरणीय है। उन्होंने कहा कि यह हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी है कि समाज के हर जरूरतमंद आदमी तक इस योेजना का लाभ पहुचें।

स्वागत भाषण में कलेक्टर भरत यादव ने कहा कि यह योजना मध्यप्रदेष सरकार का एक क्रांतिकारी कदम है, क्योंकि देष में ऐसा पहली बार हो रहा है कि गरीबों को एक दिन की मनरेगा मजदूरी से भी कम राषी में अति न्यूनतम मूल्य पर पूरे महीने भर का एकमुष्त राषन मुहैया कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत आवंटित राषन का चार, पांच, छह और सात जून को जिले की प्रत्येक शासकीय उचित मूल्य दुकान में कार्यक्रम आयोजित कर पात्र कार्डधारियों को वितरण कराया जायेगा। इस खाद्यान्न वितरण कार्यक्रम की निगरानी के लिये जिले के सभी अधिकारियों की ड्यिूटी लगाई गई है। कलेक्टर ने जनप्रतिनिधियों से भी आग्रह किया कि वे अपने क्षेत्र की उचित मूल्य दुकान में आयोजित खाद्यान्न वितरण कार्यक्रम पहुंचे और अपनी मौजूदगी में सभी पात्रों को इस योजना का लाभ दिलवायंे।

कोई टिप्पणी नहीं: