मंगलवार, 2 जुलाई 2013

आठ को अण्णा का सिवनी आना तय!

आठ को अण्णा का सिवनी आना तय!

(राहुल तेलरांधे)

रालेगण सिद्धि (साई)। सरकार को घुटनों के बल खड़ा करने वाले गांधीवादी समाजसेवी अण्णा हजारे का मध्य प्रदेश का दौरा कार्यक्रम तय हो गया है। वे 5 जुलाई से एमपी की यात्रा पर रहेंगे। अण्णा हजारे 8 जुलाई को सिवनी आएंगे और रात्रिविश्राम सिवनी में ही करेंगे।
ज्ञातव्य है कि अण्णा हजारे का 23 जून से उत्तर प्रदेश दौरा उनकी आंख की तकलीफ के चलते निरस्त कर दिया गया था। अण्णा के करीबी सूत्रों ने साई न्यूज को बताया कि अण्णा की आंख की शल्य क्रिया की गई है। चिकित्सकों ने उन्हें चार सप्ताह तक आराम करने का मशविरा दिया था।
अण्णा की जनतंत्र यात्रा का चौथा चरण 23 जून से 04 जुलाई तक उत्तर प्रदेश से आरंभ होना था, जो निरस्त कर दिया गया था। सूत्रों ने कहा कि उत्तर प्रदेश यात्रा की तिथियां प्रथक से घोषित की जाएंगी। अण्णा की एमपी यात्रा 5 जुलाई से रीवा से आरंभ होकर 17 जुलाई को इंदौर में समाप्त होगी।
अण्णा के करीबी सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि अन्ना हजारे 5 जुलाई को रीवा में एक जनसभा को संबोधित करेेंगे। इसके बाद रात्रि विश्राम रीवा में ही करेंगे। 6 जुलाई को रामपुर, चुरहट एवं सीधी में जनसभा को संबोधित करेंगे, तथा रात्रि विश्राम सीधी में करेंगे। 7 जुलाई को अन्ना हजारे ब्योहारी एवं कटनी में जनसभा को संबोधित करेंगे। रात्रि विश्राम कटनी में करेंगे। 8 जुलाई को अन्ना हजारे जबलपुर पहुंचकर जनसभा को संबोधित करने के बाद सिवनी आयेंगे और रात्रि विश्राम सिवनी में ही करेंगे।
9 जुलाई को सुबह अन्ना हजारे छिंदवाड़ा के लिये प्रस्थान कर जायेंगे और वहां जनसभा को संबोधित करने के बाद मुल्ताई एवं बैतूल में भी जनसभा को संबोधित करेंगे तथा रात्रि विश्राम बैतूल में करेंगे। 10 जुलाई को अन्ना हजारे इटारसी में जनसभा को संबोधित करने के बाद होशंगाबाद प्रस्थान कर जायेंगे जहां जनसभा को संबोधित करने के बाद रात्रि विश्राम भी होशंगाबाद में करेंगे।
अन्ना हजारे 11 जुलाई को भोपाल पहुंचेंगे। भोपाल में जनसभा को संबोधित करने के अलावा अन्ना हजारे प्रेस से भी मिलेंगे।  रात्रि विश्राम भी भोपाल में ही करेंगे। 12 जुलाई को वे विदिशा एवं सागर में जनसभाओं को संबोधित करेंगे, रात्रि विश्राम सागर में करेंगे। 13 जुलाई को अन्ना हजारे शाहगढ़, घुवारा व टीकमगढ़ में जनसभाओं को संबोधित करेंगे, रात्रि विश्राम टीकमगढ़ में ही होगा।
इसके बाद 14 जुलाई को सुबह अन्ना हजारे दतिया एवं ग्वालियर के लिये प्रस्थान कर जायेंगे जहां वे जनसभाओं को संबोधित करेंगे तथा रात्रि विश्राम ग्वालियर में करेंगे। 15 जुलाई को अन्ना शिवपुरी एवं गुना में जनसभाओं को संबोधित कर रात्रि विश्राम गुना में करेंगे।

अन्ना हजारे अपने मध्यप्रदेश दौरे के अंतिम चरणों में 16 जुलाई को ब्यावरा व शाजापुर तथा 17 जुलाई को उज्जैन, देवास एवं इंदौर में जनसभाओं को संबोधित करेंगे। अन्ना 16 जुलाई को शाजापुर में और 17 जुलाई को इंदौर में रात्रि विश्राम करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: