रविवार, 1 जुलाई 2012

स्टेट बैंक ने जमा पर ब्याज बढाया

स्टेट बैंक ने जमा पर ब्याज बढाया

(दीपक अग्रवाल)

मुंबई (साई)। भारतीय स्टेट बैंक ने तीन से पांच साल की जमा पर ब्याज दरों में चौथाई फीसद वृद्धि की है। स्टेट बैंक ने यहां जारी एक वक्तव्य में कहा कि 15 लाख तक की जमा पर तीन से लेकर पांच साल तक की अवधि पर अब 8.75 प्रतिशत की बजाय नौ प्रतिशत ब्याज दिया जायेगा।
ब्याज की नई दरें एक जुलाई से प्रभावी होंगी। बैंक के इस कदम को अचम्भे में डालने वाला माना जा रहा है क्योंकि बैंक ने इस महीने के शुरु में ही जमा दरों में 0.25 प्रतिशत कटौती की थी। दूसरी तरफ निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने कल ही अपनी आधार दर में 0.20 प्रतिशत कटौती की है।
बैंकरों का मानना है कि कर्ज पर ब्याज दरों में तभी कमी आ सकेगी जब जमा राशि पर ब्याज दरों में कटौती होगी। अर्थव्यवस्था में तेजी लाने और बैंकों से कर्ज उठाव बढाने के लिये ब्याज दरों में नरमी जरुरी है, लेकिन जमा में धीमी वृद्धि और जमा पूंजी आकर्षित करने के लिये प्रतिस्पर्धा के चलते जमा पर बयाज दर लगातार उंची बनी हुई हैं। इस बीच यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के लिये कर्ज पर ब्याज दर में एक प्रतिशत तक की कटौती की है। लक्षमी विलास बैंक सहित कुछ छोटे बैंकों ने पिछले सप्ताह जमा पर ब्याज दर में मामूली वृद्धि की है।

कोई टिप्पणी नहीं: