रविवार, 30 सितंबर 2012

पंप मालिक नहीं करेंगे हड़ताल का समर्थन


पंप मालिक नहीं करेंगे हड़ताल का समर्थन

(मणिका सोनल)

नई दिल्ली (साई)। फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया पेट्रोलियम ट्रेडर्स (एफएआईपीटी) ने कहा है कि उसका हड़ताल पर जाने का इरादा नहीं है, क्योंकि सरकार डीलरों का कमिशन बढ़ाने पर विचार कर रही है। फेडरेशन का दावा है कि देश भर में 42,000 पेट्रोल पंप ऑपरेटर उसके सदस्य हैं।
एफएआईपीटी ने कहा कि इस बात में कोई सचाई नहीं है कि 1 और 2 अक्टूबर को पेट्रोल पंप ईंधन नहीं खरीदेंगे। फेडरेशन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 1 और 2 अक्टूबर को सभी पेट्रोल पंप सामान्य तरीके से कामकाज करेंगे। इसमें कहा गया है कि पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने पहले ही सभी तेल मार्केटिंग कंपनियों को लिखा है कि वे 15 दिन के भीतर इस मुद्दे को सुलझाएं और डीलरों की मांग को पूरा करें। ऐसे में एफएआईपीटी के सदस्यों का किसी प्रकार का आंदोलनकारी रुख अपनाने का इरादा नहीं है।
कुछ माह पहले कनफेडरेशन ऑफ इंडियन पेट्रोलियम डीलर्स ने अशोक बधवार की अध्यक्षता वाले एफएआईपीटी से नाता तोड़ने की घोषणा की थी। कनफेडरेशन ने पिछले सप्ताह कहा था कि डीलर गंभीर वित्तीय संकट में हैं और परिचालन की लागत बढ़ने की वजह से उनके पास अपने परिचालन में कटौती करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।
एफएआईपीटी ने कहा है कि अखिल भारतीय स्तर पर किए गए विश्लेषण के हिसाब से डीलरों का कमिशन पेट्रोल पर मौजूदा 1.49 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 2.16 और डीजल पर 91 पैसे प्रति लीटर से 1.32 रुपये प्रति लीटर करने की जरूरत है।

कोई टिप्पणी नहीं: