रविवार, 30 मार्च 2014

लोकसभा चुनाव के छठे चरण की अधिसूचना जारी

लोकसभा चुनाव के छठे चरण की अधिसूचना जारी
(मोदस्सिर कादरी)
नई दिल्ली (साई)। आगामी लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 12 राज्यों की 117 सीटों पर होने वाले मतदान की अधिसूचना आज जारी कर दी गयी।
इन सीटों पर 24 अप्रैल को मतदान होगा। छठे चरण में होने वाले मतदान में सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव और भाजपा नेता सुषमा स्वराज जैसे दिग्गजों के भाग्य का फैसला होगा। छठे चरण में जिन 117 सीटों पर मतदान होना है उनमें तमिलनाडु की 39 और पुदुचेरी की एकमात्र लोकसभा सीट भी शामिल है।
मुलायम जिस मैनपुरी सीट से चुनाव लड़ने जा रहे हैं वह उत्तर प्रदेश की उन 12 सीटों में से एक है जहां 24 अप्रैल को मतदान होना है। मुलायम आजमगढ़ लोकसभा सीट से भी चुनाव लड़ेंगे। विदिशा सहित मध्य प्रदेश की 10 सीटों पर 24 अप्रैल को मतदान होगा। विदिशा सीट से भाजपा नेता और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष सुषमा स्वराज किस्मत आजमा रही हैं। आगामी 24 अप्रैल को झारखंड की चारबिहार और छत्तीसगढ़ की सात-सातअसम और पश्चिम बंगाल की छह-छहजम्मू-कश्मीर की अनंतनाग सीटमहाराष्ट्र की 19 सीट और राजस्थान की 10 सीटों के लिए चुनाव होंगे।
झारखंड में मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक होगा जबकि अन्य राज्यों में लोग सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक वोट डाल सकेंगे। छठे चरण में जिन 117 सीटों पर चुनाव होने हैंउनके लिए नामांकन-पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख पांच अप्रैल तय की गयी है। नामांकन-पत्रों की जांच सात अप्रैल को होगी। उम्मीदवार अपना नामांकन-पत्र नौ अप्रैल तक वापस ले सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: