गुरुवार, 25 अक्तूबर 2012

14 हजार श्रृद्धालु एक साथ रूक सकेंगे बाबा के दरबार में


14 हजार श्रृद्धालु एक साथ रूक सकेंगे बाबा के दरबार में

(विनीता विश्वकर्मा)

शिर्डी (साई)। देश विदेश में श्रृद्धा का पर्याय बन चुके अहमदनगर के शिरडी गांव के फकीर साई बाबा के दर पर आने वाले लोगों के लिए यह खुशखबरी ही है कि अब साई बाबा संस्थान द्वारा एक और बड़े भक्त निवास का निर्माण करवाया गया है। इस नए भक्त निवास में एक साथ चौदह हजार श्रृद्धालु रूक सकते हैं।
शिर्डी स्थित साईं मंदिर को बुधवार को एक ऐसा आवासीय परिसर समर्पित किया गया, जिसमें 14,000 श्रद्धालुओं को ठहराया जा सकता है। यह देश में सर्वाधिक क्षमता वाली आवासीय सुविधा होगी। अत्याधुनिक पर्यावरण अनुकूल इस साईं आश्रम परिसर का उद्घाटन अगले महीने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा किए जाने की संभावना है।
इस परिसर का निर्माण पांच साल में पूरा हुआ है। इस पर 1.10 अरब रुपये खर्च आया है। इस परिसर में 1,536 कमरों वाला साई आश्रम-1, 192 शैयाओं (डॉरमिटरी) वाला साई आश्रम दो शामिल हैं। परिसर निर्माण का पूरा खर्च शिर्डी साईं ट्रस्ट, चेन्नई ने वहन किया है। परिसर में सड़क निर्माण, बिजली व्यवस्था, पैदल पथ, पार्किं ग जैसी सुविधाओं पर 45 करोड़ रुपये खर्च हुए, जिसे शिर्डी स्थित ट्रस्ट ने वहन किया। परिसर के उद्घाटन के बाद श्रद्धालु आश्रम में कमरों के लिए ऑनलाइन बुकिंग करा सकेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: